UAE-Israel Deal पर बोला मोरक्को – “हम फिलीस्तीन नागरिकोंं और मस्जिद-अ्ल-अक्सा की करेंगे रक्षा”

यूएई औऱ इजरा’इल के समझौते के बाद कई देशों में इनको लेकर नारा’ज’गी जाहिर कर रहे है। यूए’ई ओर इ’जरा’इल के समझौते को अमे’रिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इसे ऐति’हासिक करार दिया है। कुवेत और कतर से इस समझौते की क’ड़ी निंदा की है। मोरक्को के प्रधनमंत्री साद आदिन एल ओसनानी से बीते दिन ही कहा है कि हम फि’लि’स्तीन का साथ कभी भी नही छोड़ेंगे।

अल ओ’स्मानि ने अपने न्याय और विकास पार्टी के साथ बयान करते हुए कहा है कि हम जयि’नीयों के साथ अपने रिश्तों को सामान्य करने से इन’कार करते है क्योंकि इससे फि’लि’स्तीन के लोगो पर असर पड़ेगा। उन्हीने आगे कहा है कि मोरक्को के किंग, सरकार और लोग हमेशा येरुशलम में फिलि’स्तिन के नागरिकों और अल अक्सा मस्जिद के अधिकारियों को रक्षा करेंगे ।

morocco news

जिस पर इजरा’इल ने क’ब्जा किया हुआ है।बता दे कि 1993 में फिलि’स्ति’नीयो और इज’राइल के बीच ओस्लो समझौते पर साइन करने के बाद मोरक्को औऱ इजराइल के कम सम्बन्ध था। हालांकि राबात ने 2000 में फिलि’स्तीनों विद्रो’ह के प्र’को’प के बाद इज’रा’इल के साथ हुए सम्बन्धो को ख’त्म कर दिया था।इंडो’नेशिया , फिलि’स्तीन तु’र्की, कतर, कुवैत और पाक सहित कई देशों ने इस का वि’रो’ध किया है।

इंडोनेशिया के मुस्लि’म मौलवि’यों ने यूएई औऱ इ’जरा’इल के बीच हुए समझौते को लेकर इस सौदे की निं’दा की है। इंडो’नेशिया के उलेमा काउंसिल के उपाध्यक्ष मोहिदीन जुनेदी ने कहा है कि यूएई के इस कदम से फि’लिस्तिनीयो के लोगो के साथ विसवास घा’त किया है।गा’जा प’ट्टी में निवास करने वाले हमास ने भी इस समझौते को लेकर कड़ी निं’दा को है।

morocco news

हमास ने कहा हैकि इसे हमारे लोगो की पी’ठ में छुरा घो’पना करार दिया है। फिलिस्ती’न के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के एक प्रवक्ता ने इस सम’झौते को सौदा करार दिया है। यह सम’झौता रा’जद्रो’ह से कम नही है। फ’लीस्ती’न सर’कार ने यूएई में अपने राज’दूत को भी वापस बुला लिया है।वही, ई’रान के रेवोलिशनारी गार्ड्स ने भी इजराइ’ल और यूए’ई के बीच इस सम’झौते को श’र्म’ना’क बताया है।

Leave a Comment