ब’करा ई’द को लेकर मौ’लाना फिरंगी महली ने जारी किया बयान , मु’सल’मानों को दी ये 7 सलाह , जानिए

उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर की सबसे बड़ी ऐशबाग ई’द’गाह के मौ’ला’ना खालिद रशीद फरंगी महली ने 12 अगस्त को मनाई जाने वाली ई’दु अ’ल अ’ज’हा पर मु’ स्लिम स’माज से एक ख़ास अपील की है। उन्होंने कहा कि कु’र्बानी’ के दौरान न ही जा’न’व’रो की तस्वीर खीं’चे और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट न करे। मु’स्लि’म ध’र्म’गुरु ने ब’करा ई’द से पहले यह ख़ास पैगाम सभी मु’स्लिम भा’इयों को देते हुए कई सही सलाह भी दी है।

सभी न’मा’ज़ियों को बताते हुए मौलवी महली ने सात बिंदुओं वाली सलाह दी, ताकि त्यो’हा’र के दिन कोई अ’प्रि’य घ’टना ने घ’टे। ई’द’गाह में मौजूद मु’स्लि’म समुदाय के लोगो को सलाह देते हुए कहा कि कोई भी प्र’ति’बं’धित जा’न’वर की कु’र्बा’नी न करे, ताकि दूसरे स’मु’दा’य की भा’व’ना’ए आ’ह’त न हो। मौ’लाना ने कहा कि ‘कु’र्बा’ नी क’र’ते व’क़्त कोई भी जा’न’वर की त’स्वीर नही लेना चाहिए ऐसी त’स्वीर को सो’शल मी’डिया पर नही डालना चाहिए।

क्योंकि इससे भा’वना’ए आ’हत हो सकती है और इ’स्ला’म हमे इन भा’व’ना’ओ को आ’हत करने की अ’नु’मति नही देता है’। सात बिंदुओं वाली अड’वा’इ’जरी में आगे कहा है कि कोई कु’र्बा’नी के जा’न’व’र के अ’व’शे’ष स’ड़को पर ना फें’के, साथ ही लोगो से त्योहारों पर स्व’च्छ’ता का विशेष ध्यान देने को कहा गया है। मौलाना राशिद फरंगी ने कहा कि ‘किसी को स’ड़’क और गलियों में कु’र्बा’नी नही करना चाहिए।

इससे लोगो को प’रे’शानी होती है और यह पूरे इ’स्लाम और पै’गंबर मो’हम्म’द के खि’लाफ है’। आपको बता दे कि लखनऊ नगर निगम ने ब’करा ई’द के लिए ड’स्ट’ बिन की व्य’यस्था की है। ऐसे में मु’स्लिम स’माज से अपील है कि कु’र्बा’नी के अ’व’ शेष उ’क्त ड’स्ट’बिन में ही डा’ले। इन्हें स’ड़’को पर ना फेंके। बता दे , इस साल ब’क ‘रा ई’द 12 अगस्त को मनाई जाएगी। जबकि ‘स’ऊ’दी अर’ब सहित कई मु’स्लिम मु’ल्कों में यह 11 अगस्त को मनाई जाएगी।

बता दे , दुनिया भर से ह’ज या’त्री स’ऊ’दी के म’क्का और म’दीना में ह’ज करने के लिए गए है। तमाम ह’ज या’त्री ई’द से एक दी पहले आ’रा’फात के मै’दान में रुकते है। वहा सभी हा’जी दु’आए करते है और ह’ज की आ’खि’री अ’दा’यगी के बाद कल स’ऊ’ दी अ’र’ब में ई’द उल’ अ’ज़’हा यानि ब’क’रा ईद मनाई जाएगी। ह’ज या’त्री स’ऊदी के मी’ना से आ’रा’फात मैदा’न पर पहुँच चुके है। मिली जानकारी के अनुसार अ’रा’फा’त के मै’दान में ब’र’सात हुई है। जिससे तमाम हा’जियों को ग’र्मी भी रा’हत मिली है।

Leave a Comment