यूपी में मुहर्रम पर जुलूस निकालने की इजाजत नहीं, मुस्लिम धर्मगुरु हुए नाराज, पुलिस ने …

मोहर्रम का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने में इमा’म हु’सैन की याद में ता’जिया निकाले जाते है। यूपी में मो’हर्रम पर जुलू’स निका’लने की इजा’जत न’ही दी गई है।इसे लेकर यूपी पुलिस ने दिशा और निर्देशो को भी जारी कर दिया है। को’रोना संक्र’मण की वजह से इस तरह का फैसला किया गया है।

मुह’र्रम को लेकर जिला के पुलिस अधिक्षक को भी इस बारे में नि’र्देश दिए गए है। इसी बीच गाइ’डलाइं’स के बारे में कहा गया है कि मोटर वाहन अधि’नियम के नि’यमो का स’ख्ती से पा’लन करने की भी बात कही गई है। इस दौरान जन सुविधाओ और बिजली, पेयजल और साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।

muharram uttarpradesh

इस दौरान इन नियमो के तहत सार्वज’निक स्थलों, बस स्टेश’नों, रेलवे स्टेश’न समेत धा’र्मिक स्थानों पर भी चेकिं’ग भी की जाएगी। मो’हर्रम चांद की 9 और 10 तारीख के मनाए जाते है। हर शहर में 10 तारीख को जु’लूस निकाला जाता है।

बता दे कि इससे पहले भी यू’पी सर’कार ने ब’करीद को लेकर भी गाइ’डला’इंस को जारी किया था। जिसमे इस बात को कहा गया था कि बकरी’द पर्व के सभी आव’श्यक प्रबं’ध भी जारी किए गए है। को’विड को देखता हुए इस त्यो’हार से

muharram uttarpradesh

जु’ड़े किसी भी आ’योजन में सिर्फ 50 से अधिक लोग एक साथ ज’मा न’ही हो सकते हो। कु’र्बानी के लिए भी निजी परिशरो में ही कि जाए और सफा’ई का खास तौर पर धयान दिया जाए।

Leave a Comment