मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा- ‘बाबरी मस्जिद का फैसला मुसलमानों के पक्ष में आएगा’

बा’ब’री म’स्जि’द उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले के अ’यो’ध्या शहर में रा’म’कोट पहाड़ी पर ये मस्जिद थी। जिसको की 1992 मे श’ही’द कर दिया गया। जब से इस म’स्जि’द के पक्ष और वि’पक्ष में कई मामले हुए है। इस में हि’न्दू लोगो का मत है कि वो वहां पर रा’म मं’दिर बनाए। दूसरी तरफ अपनी दलील रखते हुए मु’स्लिम समाज कहता है कि वहां म’स्जि’द थी। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का ताजा बयान सुर्खियों में बना हुआ है ।

उन्होंने उम्मीद जताई है कि सु’प्री’म को’र्ट में अ’यो’ध्या वि’वा’द का फै’स’ला मु’स:ल मा’नों के प’क्ष में आएगा। बोर्ड ने कहा है कि समान ना’ग’रिक स’हिं’ता न सिर्फ मु’स:ल’मा’नों के लिए बल्कि अ’नुसू’चित जा:तियों, अनु’सूचि”त जन’जाति”यों तथा अन्य समु”दाय के लिए बड़ी दि’क्क’तें पै’दा कर सकता है। अ’योध्या पर सु’प्रीम को’र्ट के फैसले से पहले ऑ’ल इं’डिया मु’स्लि’म प’र्स’नल लॉ बो’र्ड की कार्यकारिणी की न’द’व’तु’ल उ’ल’मा में अहम बैठक हुई थी।

muslim persnol law board

इस दौरान अ’यो’ध्या मामले पर सु’प्री’म को’र्ट में हो रही सुन’वाई और अगले महीने सम्भा’वित निर्ण’य को लेकर चर्चा हुई। बैठक में उम्मीद जताई गई कि सु’प्री’म को’र्ट में अ’यो’ध्या वि’वा’द का फैसला मु’सल:मानों के प’क्ष में आएगा। इस बैठक में समान ना’गरिक स’हिं’ता और तीन त’ला’क सं’बं’धी कानून पर भी वि’स्तृ’त वि’चा’र विमर्श हुआ। मौ’लाना सैय्य’द राबे हस’नी नदवी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी।

इसमें महासचिव मौलाना वली रहमानी, उपाध्यक्ष फखरुद्दीन अशरफ , मौलाना महमूद मदनी, मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली समेत तमाम कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहे। बता दे कि अ’यो’ध्या के रा’म मं’दि’र बा’ब’री म’स्जि’द ज’मीन वि’वाद मामले की सु’न’वाई सु’प्री’म को’र्ट में जारी हैं। को’र्ट ने कहा कि वह मा’मले की सु’नवाई तय शेड्यूल 18 अक्टूबर से एक दिन पहले यानी 17 अक्टूबर को होगी।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की 8 सदस्य अगुवाई वाली सं’वैधनिक बेंच ने 37 वे दिन मामले की । आपको बता दे , इस मामले से जुड़ी सुनवाई 17 अक्टूबर को पूरी कर ली जाएगी। मु’स्लि’म प’क्ष’कार 14 अक्टूबर को द’लील पूरी करेंगे और उसके बाद 2 दिन हि’न्दू प’क्ष की दलील के लिए मिलेगा। हि’न्दू प’क्ष’कार 16 को द’ली’ल खत्म करेंगे। 17 अक्टूबर को सुनवाई पूरी कर ली जाएगी।

18 अक्टूबर को डे’डला’इन तय कर ली जाएगी। चीफ जस्टि’स 17 नवं’बर को रिटायर करने वाले है। उससे पहले इस मामले में फै’सला आने की संभा’वना हैं। आपको बता दे , एहतियातन फै’ज़ा’बाद में 144 धारा लगा दी गई है , यह 10 दिसम्बर तक लागू रहेगी । अ’यो’ध्या के डीएम अ’नु’ज कु:मा’र झा ने कहा कि इस मामले में फैसला आने की उम्मीद है , इसलिए ए’ह’ति’या’तन , शां’ति बनाए रखने कें लिय जिले में धा’रा 144 लागू करने का फैसला किया है ।

Leave a Comment