ठा’करे सरकार हुई मु’स्लिमों पर मेहरबान, महाराष्ट्र में गठबंधन के 6 में से चार विधायकों को बनाया मंत्री, लिस्ट देखिये

महाराष्ट्र में गठबंधन की सरकार बनने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्री मंडल का विस्तार किया गया है। इस मंत्रिमंडल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है । बता दे, शिवसेना और बीजेपी ने महाराष्ट्र में मिलकर चुनाव लड़ा था । शिवसेना के सीएम पद पर अड़े रहने के बाद और बीजेपी की काफी दिनों की रस्सा कस्सी के बाद दोनों पार्टियां अलग हुई थी ।

शिवसेना ने महाराष्ट्र की नम्बर तीन और चार नम्बर की पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी । आपको बता दे, काग्रेस, एनसीपी शिवसेना के कुल 6 मु’स्लिम विधायक है। जिनमें से 4 को ठाकरे की कैबिनेट में जगह मिली हैं। शिवसेना ने अपने इकलौते मु’स्लिम विधायक को राज्यमंत्री बनाया है। उद्धव ठाकरे की सरकार में 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली थी। जिनमें एक उपमुख्यमंत्री 25, कैबिनेट और 10 राज्यमंत्री शामिल थे।

काग्रेस और एनसीपी ही नही बल्कि शिवसेना ने भी महाराष्ट्र समुदाय को अपने साथ साधे रखने के लिए अपने कोटे से मंत्री बनाया है । महाराष्ट्र की सियासत में 12 फीसदी मु’स्लिम मतदाता है और 10 मुस्लिम विधायक चुनकर आए है। बता दे कि एनसीपी से नवाब मलिक को मुस्लिम जगह से कैबिनेट मंत्री बनाया है। नवाब मलिक एनसीपी प्रमुख शरद पवार के करीबी नेता माने जाते है।

नवाब मलिक चेम्बूर विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने है। वह पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी भी सम्भाल रहे है। 2004 में अन्ना आंदोलन के बाद नवाब मलिक को मंत्री पद से हटाया गया था । वही एनसीपी के दिग्गज नेता हसन मुशर्रफ को उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वह कोल्हापुर जिले की कागल विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए है।

वही असलम शेख काग्रेस की ओर से मुस्लिम मंत्री बनाए है। मुम्बई के मलाड इलाके से विधायक चुनकर आए है। कोंग्रेस से वह लगातार तीसरी बार विधायक चुनकर आए है। शिवसेना से इकलौते MLA बने है मंत्री अब्दुल सत्तार। सत्तार को राज्यमंत्री बनाया गया है।सत्तार औरंगाबाद जिले की सिल्लोड विधानसभा सीट से विधायक चुनकर आए है।

आपको बता दे कि AIMIM पार्टी से फारुख शाह धुले शहर सीट से और मुफ़्ती मोहम्मद इस्माइल कासमी मालेगांव सीट से विधायक बनकर आए है। समाजवादी पार्टी से 2 विधायक बने है। महाराष्ट्र में काग्रेस पार्टी के 3 विधायक बने है ।एनसीपी से 2 विधायक बने है।

Leave a Comment