कतर के रेगिस्तान में पत्थरों पर उकेरे मिले 12 रहस्यमय प्रतिक, इस्लामी काल के होने के सबूत मिले, अब …

कतर में रेगिस्तान में खोजकर्ताओं को कुछ ऐसे रहस्यमसी चिन्ह मिले है जिन्हें देखने ज़के बाद वह खुद भी आश्चर्यजनक है।कतर के उत्तरपूर्व में अल जस्ससीया के रेगिस्तान में यह आकृतियां भी खोजी गई है। पुरारात्विक के मुताबिकअल जस्ससिया में नक्काशी या

फिर पेट्रोफिकल्स कुल 900 पत्थर पर पाई गई है। हालांकि इनमें से ज्यादातर पैटर्न को समझा नही जा सकता है। खोजकर्ता लगातार ही इन्हें समझने की कोशिश भी कर रहे है। पुरातात्विक इसे लेकर अभी तक यह बात समझ नही पाए कि यह आकृतियां किस पैटर्न पर बनी है।

mysterious symbols qatar news 2021

असल मे यह कोई तरह के पैटर्न पर निर्माण है । इनमें से कुछ से तो पानी के जहाज जैसी आकृतियां भी बनी हुई है। इसे लेकर कतर के म्यूजियम के उत्खनन और साइट मैनजमेंट जे चीफ फरहान सकल ने मीडिया को जानकारी भी दी है। उन्हीने कहा है कि

अरब प्रायद्वीप में रॉक कलाआम भी रही है अल जस्ससिया में पाई कई कुछ नक्काशी अद्वितीय है। जो हमे दुनिया में और कही भी देखने को नही मिलती है।उन्हीने ऐसी जगहों पर जहाजों वाले चित्र बने है। साल 1957 में पहलीं बार अल जससिया को खोजा गया था।

mysterious symbols qatar news 2021

जो दोहा से करीव एक घण्टे की दूरी पर है। जहां पर निर्मित आकृतियों की खोज साल 1973 के लास्ट में और साल 1974 की शुरुआत में एक डेनिश टीम ने की थी। जिझक नेतृव पुरतात्वद होलगर केपेल और उनके बेटे द्वारा किया गया था।

Leave a Comment