बेंजामिन नेतन्याहू का दौर खत्म, नेफ्ताली बेनेट बने इसराइल के नए प्रधानमंत्री, जानिए फिलिस्तीन के बारे में …

इज’रायल में पिछले कुछ दिनों से बड़े सि’यासी उल’टफेर भी होते हुए भी दिख रहे थे लेकिन अब 12 साल के बाद इज’रायल के प्र’धानमंत्री बेंजमीम नेतन्याहू की सत्ता चली गई है। इज’रायल के नए प्रधा’नमंत्री नफ्ट’ली बेनेट बन गए है। बेनेट की सरका’र ने बहुम’त को हासिल भी किया है।

इजरा’यल में 8 दलों की ग’ठबंधन सर’कार के पक्ष में 60 वोट पड़े थे जबकि विपक्ष में 59 और एक स’दस्य गैरहाजि’र रहे है। इन दलों के गठबंधन में जो तय हुआ है उसके मुताबि’क नफ्टली बेनेट 27 अगस्त 2023 तक इज’रायल देश के पीएम रहेंगे। येर लि’पिड तब तक विदेश मंत्री रहेंगे। इसी तारीख को पदों की भी अदला बदली होगी।

naftali bennett

बता दे कि बीते दिनों ही गा’जा पट्टी में ह’मास के साथ सँ’घर्ष के बाद हुए सी’जफाय’र के बाद इज’रायल में विप’क्षी गतिवि’धियों भी काफी तेज रहे है।विपक्षु दलों ने सर’कार द्वारा की गई इस कि निं’दा भी की थी।

बता दे कि इज’रा’यल के प्रधान’मंत्री नफ़्त’ली बे’नेट डि’फेंस फोर्से’ज की ए’लीट कमां’डो यूनि’ट साय’रेट भटक’ल और मगलन के क’मां’डो भी रह चुके है। साल 2006 में उन्होंने बें”जा’मिन नेत’न्याहू के ने’तृत्व में राजनि’ति में प्र’वेश भी किया था। इसके बाद वह ने’तन्याहू के ची’फ ऑ’फ स्टा’फ भी बनाए गए।

naftali bennett

साल 2012 में नफ़्ताली द जुइश होम नाम की एक पार्टी पर सं’सद के लिए भी चुने गए थे। 2012से 2020 के बीच नफ़्ता’ली 5 बार इज’रायल सं’सद के सदस्य बन चुके है। 2019 से 2020 के बीच वह इज’रायल के र’क्षा मं’त्री भी रह चुके है।

Leave a Comment