CAA : दिल्ली की ख़ू’न जमा देने वाली सर्दी में शाहीन बाग में डटी है महिलाएँ और उनके छोटे बच्चे, रात-दिन ना’गरिकता का’नून के खि’लाफ कर रही है वि’रोध प्रदर्शन

ना’गरि’कता का’नू’न को लेकर देश के अलग अलग हिस्सों में वि’रो’ध प्रदर्श’न जारी हैं। इस का’नू’न के खि’ला’फ आवाज उठाने वाले कई नेताओं और छात्र छात्राओं ने वि’रो’ध किया हैं। आपको बता दे, कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग 17 दिनों में महिलाए छोटे छोटे बच्चों को लेकर कड़’कड़ा’ती ठं’ड में वि’रो’ध कर रही है। बता दे, यहां पर 2 डिग्री के ताप’मान में महिलाएं अपने बच्चों को लेकर बैठी हुई है।

महि’लाओं को ध’रना दिन और रात चल रहा है। और ये सभी महि’लाएं, स्टूडेंट्स सरकार से ना’गरि”कता का’नून को वापस लेने की मांग कर रहे है । वही सर’कार के खि’लाफ लगातार नारे’बाजी कर रहे है। बता दे, दिल्ली में ओखला से सटे शाहीन बाग के प्रदर्शन में जामिया मिलिया के छात्रों के साथ जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के छात्र भी साथ दे रहे है। प्र’दर्शनका’रियों का कहना है कि जब तक सरकार CAA और NRC को वापस नही लेंगी तब तक वि’रोध जारी रखेंगे।

जामिया में कई पूर्व नेता, छात्रनेता और सामाजिक का’र्यकर्ता भी छात्रों के सम’र्थ’न में शाहीन बाग पहुँचे है। इसके अलावा शाहीन बाग में बच्चों ने पुलि’स की वर्दी पह’नकर वि’रोध प्रदर्शन किया था। एनडीटीवी ने इस खबर को प्र’मुख’ता से दिखाई थी । 15 दिसंबर से कालिंदी कुंज से सरिता बिहार जाने वाले रॉड पर शाहीन बाग बस स्टॉप के पास ध’रने पर बैठे है।

जिसकी वजह से आने जाने का रास्ता करीब 17 दिनों से बं’द है। मु’स्लि’म बहुल इलाके शाहीन बाग में शां’तिपू’र्ण तरीके से प्रदर्शन हो रहा हैं। जिसमें प्रदर्श’नका’रियों के लिए खाने पीने और बैठने की व्यवस्था की गई है। ठं’ड से बचने के लिए रजाई और कम्बल के इं’तजाम भी लिए गए हैं।

जिससे प्रदर्श’नका’रियों को किसी तरह की परे’शा’नी नही होंगी। इस का’नू’न के वि’रो’ध में यूपी में 20 से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी हैं। दिल्ली में ओ’खला से सटे शाही’न बाग में बा’जार बंद है । और इससे भी कई भी रास्ता बंद है। यहां के लोग सड़कों पर उतरकर वि’रो’ध प्र’दर्श’न कर रहे हैं।

Leave a Comment