ना’गरि’कता का’नून पर जवाब दे रहे थे राज्यपाल आरिफ खान, लगे श’र्म करो के नारे, इरफ़ान हबीब ने …

ना’गरि’कता सं’शो’धन का’नू’न को लेकर देश के कई राज्यो में वि’रो’ध प्र’दर्शन देखने को मिल रहा है। दिल्ली में इस का’नू’न के खि’लाफ लगातार 14 वे दिन जा’मिया के स्टू’डेंट शाहीन बाग में दिन रात विरो-ध हो रहे है। शाहीन बाग में स्टूडेंट के अलावा बच्चे, महिलाएं अभी सड़को है और लगातार वि’रो’ध कर रही है। इस जगह पर स्पीच के अलावा केंडल मार्च भी निकाला जा रहा है।

हैदराबाद के सांसद ने हैदराबाद में इस का’नू’न के वि’रो’ध में सभाएँ कर रहे है । जहां पर मौला’नाओं, जामिया के स्टूडेंट्स भी मौजूद थे। आप को बात दे, कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान एक बार फिर से सुर्खिया में है। उनका आ’रो’प है कि प्रसिद्ध इतिहासकार इर’फान हबी’ब ने स्टे’ज पर चढ़कर उन्हें बो’लने से रो’का, जब वो CAA के विरोध में हुए प्रद’र्शन पर च’र्चा कर रहे थे।

इस सम्बंध में केरल के राज्यपाल ने अपने ट्वि’टर हैं’डल पर एक पोस्ट को शे’यर किया था। जिसमें उन्होंने बताया है कि मंच से बोलने के लिए इरफान मुझे कैसे म’ना कर सकते है। इस दौरान उनके सुर’क्षा गा’र्डस के साथ हल्की ध’क्का मुक्की हो गई थी।केरल के राज्यपाल ने इस घटना की निं’दा की है।

बता दे कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, शनिवार को कन्नूर में आयोजित’ भारतीय इतिहास कोंग्रेस’ पर स्पी’च दे रहे थे। इस दौरान उन्हें अ’प्रत्या”शित रूप से कुछ प्रति’नि’धियो के वि’रो’ध का सा’म’ना करना पड़ा। राज्यपाल ने इससे पहले क’न्नूर यूनि’व’र्सिटी में ‘भारतीय इति’हास कोंग्रेस ‘के 80वें अधिवेशन का उ’द्धघा’टन किया था।

राज्यपाल ने CAA का स’मर्थ’न किया तो आगे की पं’क्ति में बैठे हुए कुछ प्र’ति नि”धियों ने उनका वि’रो’ध किया। इस पर आगे आरिफ ने कहा कि आपको वि’रोध का पूरा अ’धिका’र है , लेकिन आप मुझे चुप न’ही करा सकते है। उन्होंने यह भी कहा कि जब आप चर्चा और विमर्श के दरवाजे को बं’द कर देते हो तो, तब आप हिं’सा को आगे बढ़ाते है।

दूसरे राज्यों से आए हुए यू’निव’र्सिटी के छा’त्रों ने त’ख्ति’यां लेकर ना’रे भी लगाए। पु’लि’स ने उनको भ’गा दिया। इस बात की चिं’ता ज’ताते हुए भारतीय इतिहास काग्रे’स के स’चिव ने कहा कि कुछ प्र’ति’निधि शां’तिपूर्ण तरीके से त’ख्ति”यां लेकर खड़े थे। उन्हें पुलिस ने ग’लत तरी’के से भ”गाया है।

Leave a Comment