माँ की दुआ आई काम !16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह से क्यों परेशान है ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज? जानिए

बता दे , कुछ दिन पहले नसीम शाह की अ’म्मी का इं’ते’क़ाल हो गया था लेकिन उन्होंने अपने परिवार से चर्चा के बाद ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया था । यही वजह रही कि अभ्यास मैच में दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने अपनी बाह पर का’ली प’ट्टी बां’ध रखी थी । पाकिस्तान के तेज गेंदबाज क्रिकेटर नसीम शाह का जिनका जन्म 15 फरवरी 2003 को हुआ। जो बहुत ही तेज गेंदबाजी करते है। यह खिलाड़ी अभी 16 साल के है।

16 साल के इस खिलाड़ी की पाकिस्तान की टीम में एंट्री हुई है। जो बहुत ही ज्यादा खुश दिखाई दे रहे है। बता दे , पाकिस्तान को श्रीलंका से बहुत ही ज्यादा रनों पर हार मिली थी और अपने घर मे सीरीज भी गवाई थी । लेकिन अब पाकिस्तान नए कप्तान बाबर आज़म के साथ ऑस्ट्रेलिया के सामना करने के लिए तैयार है। पाकिस्तानी टीम अपनी खोई हुई प्रतिस्ठा को वापस जितने की तैयारी में लगा हुआ है।

पाकिस्तान के पास पहले भी मशहूर तेज़ गेंदबाज खिलाड़ी हुआ करते थे। वसीम अकरम, इमरान खान, शोएब अख्तर, वकार यूनिस जैसे जांबाज खिलाड़ी हुए थे। लेकिन बीते कुछ सालों से पाकिस्तान की टीम की हालत ऐसी नही है। इसलिए मिस्बाह उल हक और मुख्य कोच ने 16 साल के जाबाज खिलाड़ी किं खोज की है। 16 साल के यह नसीम शाह को 21 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया में होने जा रहे टेस्ट श्रंखला के लिए चुना गया है। नसीम शाह ने अब तक केवल पांच प्रथम श्रेणी मैच ही खेले है।

शाह को उनकी तेज गति , गेंद को रिवर्स स्विंग करने की क्षमता के चलते ही टीम में शामिल किया गया है। मिस्बाह ने रिपोर्ट्स में बताया है कि हर कोई शाह को टीम में लेने के लिए उत्साहित था। लेकिन यह देखना बहुत ही रोमांचक होगा कि वो ऑस्ट्रेलिया में कैसे गेंदबाजी करते है। मिस्बाह का कहना है कि हमने उन्को तेज गति से सही क्षेत्रो में गेंद डालते हुए देखा है।

लेकिन यह किसी विरोधी टीमो के लिए आश्चर्य से कम नही है। शाह ने अंडर 16 क्षेत्रीय ट्रायल के 8 मुकाबलों में 32 विकट लिए और बाद में पाकिस्तान अंडर 16 टीम में अपनी जगह पक्की कर ली। उन्होंने एशिया कप अंडर टीम में भी खेल चुके है। इन्होंने प्रथम श्रेणी में पर्दापण किया। जिसमे उन्होंने अपनी दूसरे ही मैच में 7 विकट झटके। अब देखना होगा कि क्या खिलाड़ी इस बार भी अच्छा खेल पता है या नही?

Leave a Comment