न्यूजीलैंड म’स्जिद ह’म’ला रोकने वाले दो मुसलमानों को मिला सर्वोच्य सम्मान, न्यूजीलैंड पीएम बोली- तुम पर गर्व हैं

न्यूजी’लैंड में पिछके साल एक मस्जि’द में ह’म’ला हो गया था। न्यूज़ीलैंड के क्राइस्ट च’र्च म”स्जिद पर हुए आ’तँ’कवा’दी ह’म’ले के दौरान स्वे’त वर्च’स्व वादी, श’स्त्र आ’तं’की के निह’त्थे भि’ड़े’जाने वाले को दो ब’हा’दुरी को देश के सबसे महा’न’वीरता पुरु’स्कार से नवाजा गया है।

इस हमले में कुल 51 नमा’जी मा’रे गए थे। इसमें डॉक्ट’र नईम राशी’द को मर’णोपरांत और बचे हुए अब्दुल अजीज को उस आ’तं’की ह’म’ले और स’श’त्र ह’म’ला’वर टेरेट से नि’ह’थते भी’ड़ जाने और उस पर का’बू पा’ने के उनकी ब’हा’दुरीऔर सा’हसी कार्यो के लिए देशके सर्वो’चरु पु’रुस्का’र न्यूजी”लैंड ‘क्रॉ’स से नवाजा गया।

इसके अला’वा घट’नास्थ’ल से का’र में भा’गने की कोशिश कर रहे बं’दू’क’धा’री टे’रेट को प’क’ड़’ने वाले दो पु’लि’स अधि’कारियों सहित आठ और लो’गो को भी बहादुरी पुरु’स्कार से सम्मानि’त किया गया है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिन्दा आर्डन ने कहा है कि सम्म’नित लोगो की बहादु’री और सा’हस ने ही मृ’त’कों’ की सं’ख्या को और अ’धिक होने से रो’का। उन्होंने कहा न्यू’जीलैंड के इन लोगो द्वारा दि’खाया गया कि सा’हस निस्वा’र्थ और असा’धारण था। उस दिन उनके कार्यो के लिए उनके मन मे गह’रा सम्मा’न और आ’भार है।

15 मार्च 2019 को पहले न्यूजी’लैंड के क्राइस्ट चर्च की अल नूर मस्जिद में शु’क्रवार की नमा’ज के दौर न श्वे’त दक्षि’णपंथी टेरेंट ने हम’ला किया। इसके बाद फिर एक लि’नवुड मस्जि’द गया और नमा’जि’यों के नर’सं’हार करने के लिए लाइव हो गया।

डक्टर नईम राशीद उस वक्त अल नूर ‘म’स्जि’द में थे। उनके कं’धे पर गो’ली लग’ने के बाव’जूद उसमे ह’म’ला’वर ‘टे’रेंट को जबर’न गिरा’कर नि’हत्थे क’रने की कोशिश की थी।

इस हमले में उनका बे’टा ‘मा’रा गया था। डॉक्टर नई’म की हरक’तों ने ह’म’ला’वर का ध्यान भट’का दिया। इसजे कई न’माजी बहार निक;लने में कामयाब हो गए।

Leave a Comment