मु’स्लिम देशों के संगठन OIC का क’श्मीर मुद्दे पर बड़ा बयान , भारत से की ये ख़ास अपील

इ’स्ला’मिक स’ह’योग सं’घ’ठ’न ने भारत की घा’टी से क’र्फ्यू वाले क’श्मीर से 12 दिन के क’र्फ्यू को ज’ल्द ही ह’टा’ने के लिए अपनी बात रखी है । पा’कि’स्ता’न के वि’दे’श मं’त्री शा’ह म’ह’मू’द कु’रेशी ने एक वीडियो संदेश में oic के फैसले का खु’लासा किया। उन्होंने कहा कि पा’किस्ता’न के लिए यह एक कू’ट’नी’ति’क उ’प’ल’ब्धि है जो कि ओआईसी ने मांग की है कि भारत अ’धि’कृत क’श्मी’र से तुरंत क’र्फ्यू ह’टा लें। हाल की में एक ख़बर आई है जिसमें यू;ए;स मी’डि’या ने क’श्मी’र मु’द्दे पर यू’ए’न से सवाल पूछा है।

यू’ए;स मीडिया ने यूए’न से कहा है कि क’श्मी’र में शां’ति के लिए कि’तना इंत’जार करना होगा। कु’रेशी ने कहा कि उन्होंने हाल ही में ओआईसी सदस्यों से बात की थी और जे’द्दा में सं’घ’ठन की बैठक में भाग भी लिया था। उंसके साथ मे इस मु’द्दे पर चर्चा भी की थी। इसके बाद ओआईसी ने एक प्रे’स बयान भी जारी किया जिसमे कहा कि क’ब्जे वाले क’श्मीर के लोग भो’जन और द’वा’ई’यों की क’मी का सा’मना कर रहे है और क’र्फ्यू की वजह से अ’स्प’ता’लों में प’हु’च’ने में अ’स’म’र्थ है ।

उन्होंने कहा क’र्फ्यू ह’टा’ने की मांग पा’कि’स्ता’न से नही पूरे मु’ल्क के मु’स्लिम ज’गत से हो रही है। उन्होंने कहा कि सं’यु’क्त रा’ष्ट्र सु’रक्षा प’रि’ष’द भी ओआईसी द्वारा उ’टाई ग’ई आ’वाज पर ध’यान देगी। OIC ज’न’र’ल स’चि’वा’ल’य ने ज’म्मू क’श्मी’र में म’हि’ला’ओं की धा’र्मि’क आ’जा’दी पर अं’कु’श ल’गा’ने पर जो’र दिया है। जिसमे ई’द के अवसर पर ता’ला’बं’दी करना भी शामिल है ।

मं’डलो को न’का’र’ना और मु’स’ल’मा’नों के धा’र्मिक अ’;नुष्ठा’नों का पा’लन कर’ने से रो’कना। धा;र्मिक अ’धि’कारों से वं’चित करना अं’त’राष्ट्रि;य मा’न’वा’धि’कार का’नून का गं’भी’र उ’ल्लं’घ’न है। दुनिया भर के मु’स’ल’मा’नों के लिए स’म्मान है। इसलिए ओआईसी ने भा’र’ती’य ‘अ’धि’का’रो से क’श्मी’री अधि’का’रो की ‘सु’र’क्षा और बिना किसी बा’धा के उनके धा’र्मि’क अधि’का’रों के प्र’यो’ग कर’ने का आ’ग्रह किया है।

ओआईसी ने सं’यु’क्त रा’ष्ट्र परि’षद के प्र’स्तावों के आधार पर ज’म्मु क’श्मी’र के वि’वाद के स’म’झौ’ता वार्ता के लिए प्रयासों को ते’ज करने के लिए सं’यु’क्त रा’ष्ट्र और अन्य सं’बं’धित नि’का’यों सहित अं’तरास्ट्रीय स’मुदाय को बुलाया है। बता दे , इससे पहले पा’कि’स्ता’न के प्र’धा’न’मं’त्री इम’रा’न खा’न ने अ’मे’रिका राष्ट्प’ति ट्र’म्प को फ़ोन किया और बाद में पा’किस्तान के बीच चल रहे त’नाव पर चर्चा की।

Leave a Comment