मुस्लिम देशों के संगठन OIC ने बुर्का बैन पर स्विटरलैंड की कड़े शब्दों में निंदा की, उठाया बड़ा कदम, जानिए

फ्रांस के बाद अब एक और यूरो’पीय देश स्विज’रलैंड में भी मु’स्लिम म’हिलाओं के बु’र्का पह’नने पर बै’न ल’गाने की तैयारी हो गई है। मु’स्लिम महि’लाएं अपने चेहरे और शरीर को ठकने के लिए पहनती है जिसे बु’र्का कहते है।

स्वीजर’लैंड के 51 फीसदी लोगों ने बु’र्के पर बै;न को लेकर मत’दान भी किया था। 57 मु’स्लिम देशों के संग’ठन ऑर्गेना’इजेशन ऑफ इ’स्लामि’क कोर्पे’रेशन के मान’वाधिकार बोर्ड ने बीते दिन ही स्वि’जरलैंड में हुए जनम’त सं’ग्रह के तहत मुस्लि’म महि’लाओं के बु’र्का पह’नने पर लगाए गए प्र’ति’बं’ध की कड़ी निं’दा की है।

oic

संगठन ने स्वि’स सर’कार से अंतर’राष्ट्री’य मान’वाधिका’र कानू’न के तहत अपने दायि’त्वों के लिए प्र’ति’बंध को खा’रिज कर करने का आ’ग्रह किया है। इस साल की शरुआत में लयुसेन विश्ववि’द्यालय के एक सर्वे मे दावा किया था स्वीजर’लैंड में कोई भी महि’ला बु’र्का नही पह’नती है।

30फीसदी महि’लाएं ही स्वी’जरलैंड में बु’र्का पहन’ती है।स्वीज’रलैंड की 86 लाख की आबादी में मु’स्लिम समुदा’य की हि’स्सेदारी 5.2 है। इस देश मे रहने वाले अधिकांश मुस्लिम, बेसनिया,तुर्की और कोसो’वो के रहने वाले है।

oic

इन देशों के निवासी मु’स्लिम परि’वारों को महि’लाएं न’काब और बु’र्का पहन’ती है। यूरो’प के कई देशों ने बु’र्के पर पू’र्ण रूप से प्र’ति’बं’ध लगाया हुआ है। जिसमे नीदरलैंड, फ्रांस,ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, जर्मनी और डे’नमार्क भी शमिल है।

Leave a Comment