इस मुस्लिम देश के T-20 विश्वकप में एंट्री से क्रिकेट जगत हुआ हैरान, बड़ा उलटफेर कर रचेंगे इतिहास !

कहते है खेलकूद हमारे जीवन का अहम हिस्सा है । भारत की बात करें तो अधिकतर देशवासी क्रिकेट को पसंद करते है । जैसे ब्राज़ील में बचपन से फुटबॉल खेलना शुरू कर देता है तो भारत मे बच्चा पैदा होते ही क्रिकेट का बल्ला और गेंद थमा दी जाती है । ये बच्चे के खेलने कें लिए दिया जाता है लेकिन कब किसका शौक बन जाए यह कह नहीं सकते है। काफी अर्से तक टेस्ट मैच चलने के बाद 50 ओवर का मैच कराया जाने लगा अब लोगों के पास समय कम होने के चलते 20-20 ओवर के मैच खेले जाते है ,जिसमें करीब 3-4 घंटे ही लगते है ।

हमने ऊपर ये सभी बातें आपको इसलिए बताई कि क्रिकेट की प्रतियोगिता कराने वाली ICC जल्द ही T-20 वर्ल्ड कप कराने जा रही है । ऐसे इसकी शुरुआत 2007 से हुई थी जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पाक को हराकर भारत ने पहला T-20 विश्व कप जीता था । इस टी-20 वर्ल्ड कप में करीब 8 टीम जो टेस्ट मैच खेलती है वो फिक्स रहती है बाकी की कई टीम क्वालीफाई करने के लिए क्रिकेट के नए देश एक दूसरे से मैच खेलते है ।

इस बार टी-20 विश्व कप में आपको नई क्रिकेट टीम दिखेगी । इस टीम का नाम है ओमान, जी हाँ आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप के लिए ओमान के क्वालीफाई कर लिया है। 2020 में होने वाले विश्वकप में यह टीम खेलेंगी। यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी की बात है। एक के अनुसार, ओमान और स्कोटलेंड ने साल 2020 में आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

ओमान ने टी 20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में हांगकांग को हराकर टी 20 विश्व कप में खेलने के लिए योग्यता हासिल की है। वही स्कोटलेंड ने यूएई को हराकर यह मुकाम हासिल किया। ओमान ने बुधवार को हांगकांग के खिलाफ हुए मैच में 12 रनों से जीत को हासिल किया है। इस जीत से विश्व कप में क्वालीफाई करने वाली स्कोटलेंड पांचवी और ओमान छटी टीम बनी है। इससे पहले टूर्नामेंट में आयरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, नीदरलैंड, निमिबिया क्वालीफाई कर चुके है।

पहले तो खेलने में ओमान की हालत खराब रही लेकिन बाद में जीत हासिल क़री। ओपनर जतिंदर सिंह ने धुआंदार बल्लेबाज़ी करते हुए केवल 50 गेंदों में नाबाद 67 रन बनाए। आमिर कलीम के साथ 42 रन की साझेदारी की। उसके बाद उन्होंने मोहम्मद नसीम के साथ 19 गेंदों में 50 रन की साझेदारी कर टीम को कुछ मजबूती दी। जिससे टीम को स्कोर 20 ओवर में 7 विकिट खोकर 134 तक पहुच सका।

ओमान टीम ने जैसे तैसे टी-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई तो कर लिया अब देखने वाली बात होगी कि वह क्रिकेट की दुनिया मे किस सीनियर टीम को हराकर इतिहास रचना चाहेगी । बता दे, ओमान एक मुस्लिम देश है, यहां पर क्रिकेट खेलना वाक़ई दिलचस्प बना देता है । मुस्लिम देश खासकर ओमान जैसे देश क्रिकेट खेलने को रुची दिखा रहे है, यह क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी बात हो सकती है ।

Leave a Comment