एक ऐसा मुस्लिम देश जहाँ पर नहीं है कोरोना वा’यरस का एक भी केस, जानिए

को’रोना वाय’रस इस वक्त दुनियाभर के लोगो को लिए जा’न’ले’वा बी’मा’री का सबब बन हुआ है। एक रिपोर्ट के मुताबिक को’रो’ना दुनिया के 200 देशो तक पहुँच चुका है। और मौ’त का आंकड़ा 2 लाख के करीब जबकि क्रो’ना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 20 लाख के क’ब पहुँच चुका है जबकि इससे ठीक होने वाले लोगों की तादाद भी बढ़ रही है ।

एक ऐसा दे’श तुरके’मिस्तान जहाँ पर कोरोना का एक भी मामला सामने नही आया है। हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि तु’र्कमेनिस्तान सरकार असलियत को छुपा रही है। जिस वक्त दुनिया के ज्यादातर देश कोरो’ना से लड़ रहे है और संक्रम”ण से फै”लने सेरोकने के लिए लोक डाउन से गुजर रहे है, वही तु’र्कमेनिस्ता’न में हे’ल्थ डे के मौके पर साइकि”ल रैली का आयोजन किया गया।

turkeministan

यहां के कई लोगो का कहना है कि शुरुआत में ही यात्रिओ पर रोक लगाने की वजह से यहां संक्र’म”ण के मामले नही दिखे। तुर्कमे’निस्तान ने लगभग 1 मही’ने पहले ही सभी बॉ’र्डर को सील किया गया था। इसके अलावा भी फरवरी में ही चीन और कई दूसरे देशों के ह’वाई सफर के साथ ही अं’तराष्ट्री’य उड़ानों को भी राजधानी की जगज तुर्कमे’निस्तान के लिए बदल दिया था। जहाँ पर स’न्दि’ग्ध यात्रि’यों के लिए एक कव’रन्टी’न जॉन बनाया था।

जिसके बाद वहां पर स्थति नियंत्रण में है । और इसके साथ साथ ही उन्होंने क्रो’ना मु’क्त’ होने की घो’षणा कर दी । बता, कई देशों में इसके मामलों के लगातार इजाफा हो रहा है । लेकिन देश के लिए अच्छी खबर ये है कि यहां पर क्रोना के मामले कम आए जबकिं ‘बु’री ख’बर यही है कि यहां पर क्रो’ना के टेस्ट दूसरे देशों के मुका’बले के हुए है ।

बता दे , कई देशों में सरकार की तरफ से कई स्तर की तैयारियां की गई है और यहां के अस्पतालों में सुविधाएं बेहतर है। यहां अब तक कितने लोगों का टेस्ट हुआ है कितने लोगों का नही हुआ है। इसके बारे में कोई जानकारी नही मिल पा रही है। तुर्कमेनिस्तान में अभी भी जन’जीवन सामान्य दिख रहा है। शहर के कै’फे और रेस्टो’रेंट्स खुले हुए है। वही शादियां और बर्थडे पार्टी में भी भारी भी’ड़ जुट रही है।

जिसमे कोई शख्स मास्क पहने हुए नही दिख रहा है। को’रोना वाइ’रस से हजारो लोगो की मौ’त हो गई है और कई लोग सं’क्र’मित भी हुए है। हर देश मे लोक डाउन हो रहा है। सऊदी में भी इसका असर देखने को मिला है। सऊदी सरकार ने ह’ज और उ’मरा पर भी रोक लगा दी है।

Leave a Comment