तुर्की भाषा सीखने का सुनहरा मौका, Yunus Emre Institute देगा दुनिया भर में ऑनलाइन क्लास

दुनियाभर में कई तरह की भा’षाओं का इस्तेमाल किया जाता है। हिंदी, इंग्लिश, फ़ारसी, उर्दू या फिर संस्क्रति। देश मे हर तरह के लोग निवास करते है और हर बोली जानने की कोशिश भी करते है। तुर्की के रहने वाले यूनुस एमर दुनियाभर के लोगो के लिए तुर्की और संस्क्र’ति को बढ़ावा देने के लिए भी जाने जाते है। जो तुर्की भाषा को भी सीखा रहे है।

YEE के प्रमुख headeref Ates ने अनदोलु एजेंसी को बताया है कि इस समूह ने दूरस्थ शिक्षा शुरू की। क्योकि हाल ही में कोरोना की वजह से सभी तरह की शिक्षा को बंद किया गया है। उन्होंने जल्द ही बुनियादी ढांचा को विकसित किया और ग्रीन बॉक्स रिकॉर्डिंग स्टूडियो का निर्माण भी किया।

online turkish courses news

उन्हें इटली में तुर्की क’क्षाओं के लिए एक ऑन’लाइन वि’ज्ञापन के बदले लगभग 400 आवेदन भी प्राप्त हुए है। इन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया है कि वह करीब 60,000 लोगो को सप्ताह में 6 घण्टे की क्लास लगते है। इन्ही को दुनियाभर में पेश किया जाता है। हम अकेले ही लैटिन अमेरिका में 5 हजार लोगो को भी पढ़ाया है ।

इसके अलावा कजाकि’स्तान में पिछके हफ्ते ही एक एडव’रटाइजिंग के जरिए 8 हजार लोगों ने आवेदन भी किया है। अपने Youtube चैनल के लिए वर्चुअल स्टूडियो में Ates ने कहा हम ऐसे वाक्य पढ़ाते है जिसमे सिर्फ उच्चा’रण ही नही होता बल्कि व्याकरण को भी पढ़ाते है।

online turkish courses news

हमारी यह सेवा पूरी दुनिया के लोगो के लिए खुली हुई है। उन्होंने बताया कि तुर्की पिछके साल से विदेशी भाषा के रूप में सीखी जाने वाली भाषाओं में शीर्ष 5 वे स्थान पर भी पहुँच गया है। वर्तमान में यह सी’रिया के सु’रक्षित क्षेत्र में इस यो’जना को जारी रखा जा रहा है।

Leave a Comment