ना’गरिक’ता का’नून पर ओ’वैसी बोले – सरकार ने भारतीय मु’स्लिमों के मुद्दे को बनाया अंतराष्ट्रीय, सऊदी और यूएई से आर्थिक नु’कसान …

सऊदी अरब की ओर से ज’म्मू क’श्मी’र के मुद्दे पर और नाग’रिकता का’नून को लेकर वि’शेष बैठक बुलाने को लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रहा है। सऊ’दी अरब ने यह बैठक मु’स्लि’म दे”शों के अंतरा’ष्ट्रीय समूह ओआईसी में उठी कई मु’स्लिम देशों की इस मुद्दे पर सवाल के बाद उ’ठाने का फैसला किया है। ओआई’सी में कश्मी’र मु’द्दे और ना’गरिक’ता कानू’न उठने से पहले इसको लेकर aimim प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मो’दी सरकार पर नि’शाना सा’धा है।

ओ’वैसी ने कहा कि पीएम ने भारतीय मु’स्ली’मो के मद्दे का अन्त’राष्ट्रीयक’रण कर दिया है। इसके साथ ही हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवे’सी ने कहा है की ऐसा लगता है कि स’रकार ने यूएई और सऊ’दी अरब के साथ आ’र्थिक सं’बंधो का गल’त आं’का है। मु’स्लिम ज’गत में क’श्मी’र के अलावा एनआरसी और सीएए और एनआरपी को लेकर की चर्चा है। बता दे, इस का’नून को लेकर ईरान, तुर्की,सऊदी अरब और कुवैत भी काफी ना’रा’ज़ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हाल ही में सऊदी अरब ने पाकिस्तान की मांग पर 59 मु’स्लिम देशो के अंतराष्ट्रीय संगठन ओआईसी की बैठक बु’लाने को तैयार हो गया है। इस मीटिंग में कश्मी’र के साथ भारत मे चल रहे विभिन्न मुद्दे पर भी चर्चा की जायगी, इसके अलावा म’स्जिद और ना’गरि’कता का’नून को लेकर भी इस पर चर्चा की सम्भावना है। बता दे, मले’शिया में आयोजित हुए मु’स्लि’म दे’शों के संगठन ने बा’बरी मस्जि’द, कश्मी’र मु’द्दे और ना’गरिकता का’नून को लेकर बयां दिया था।

उन्होंने कहा था कि वह काफी करीब से इस मुद्दे पर नजर बनाए हुए है। गौरतलब है कि भारत के साथ अरब देशो का काफी पुराना सम्बंध रहा है। असदुद्दीन ओ’वैसी की टिप्पणी को भी इसी नजरिये से देखा जा सकता है कि भारत के खि’लाफ स’ऊदी अ’रब जा सकता है। इसी लिहाज़ से कई मीडिया रिपोर्ट्स ने माना है कि भारत के कूट’नीतिक ग’लती हुई है।

हाल ही पाकि’स्तान मे पीएम इ’मरान खा’न ने कहा था कि भारत में मु’स्लिम मो’दी स’रकार द्वारा लगातार प्र’ता’ड़ि’त किये जा रहे है। एनआरसी और सीएए पर भी अपनी बात रखते हुए इमरान खान ने कहा की इस तरह के का’नु’न बनाकर मो’दी सरकार भारत के अल्प’संख्य’को के साथ भे’दभा’वपुर्ण त’रीके से बर्ता’व कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि उन्हे सुनि’योजित तरीके से दोहरा नाग’रिक बनाने और सिटि’जनशिप से वंचि’त र’खने का प्ला’न बना रही है ।

Leave a Comment