वीडियो देखिये :16 वर्षीय नसीम शाह की स्विंग और स्पीड से बल्लेबाज़ डरे, लेकिन माँ के जनाज़े में नहीं हो सका शरीक …

मात्र 16 साल की उम्र में ही क्रिकेटर की दुनिया में नाम कमाते हुए आपने कई बल्लेबाजों को देखा होगा लेकिन शायद ही आपने ऐसा कोई तेज गेंदबाज देखा हो । जी हां हम बात कर रहे है नसीम शाह की । मात्र 16 साल की उम्र में अपनी तेज़ गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को जमकर छका रहे है । बता दे , पाक क्रिकेट टीम अभी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है । बाबर खान की अगुवाई वाली पाक टीम टी 20 में बुरी हार के बाद अब टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया को मात देने के लिए युवा गेंदबाज़ों की तरफ रुख किया है ।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए शामिल किए गए नसीम शाह पहले ही काफी सुर्खियां बतौर चुके है । क्रिकेट पंडितों के मानना है कि नसीम ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों पर क’हर बनकर टूटेंगे । इसका सुबूत भी ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में भी नज़र आया । नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों की जमकर खबर ली । बता दे, नसीम शाह अपने गेंदबाजी ऐक्शन के लिए भी सुर्खियां बटौर रहे है ।

nasim shah

इसके साथ ही वह अपनी गेंदबाजी स्पीड के साथ साथ सटीक लाइन लेंथ से भी विरोधियों की और अपना ध्यान खींचा है । बता दे, नसीम ने मार्क हैरिस को 21 रन के स्कोर पर आउट किया । हालांकि वह 1 विकेट ही निकाल सके लेकिन कम वक्त में ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों को खूब परीक्षा ली । उनकी एक गेंद ऑस्ट्रेलिया सीनियर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर लगी इसके अलावा उस्मान को नसीम ने लगभग आउट कर ही दिया था ।

लेकिन स्लिप में खड़े पाक के खिलाड़ी हारिस सोहेल कैच नही लपक सकें । बता दे, नसीम ने 8 ओवर में 21 रन देकर 1 विकट अपने नाम किया । आपको बता दे , जब नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाक टेस्ट टीम में चुने गए तो उनका पूरा परिवार बहुत खुश था लेकिन अचानक माँ के इंतेक़ाल के बाद नसीम पाक नहीं पहुंच सके। उन्होने इस मामले में पाक जाने की भी कोशिश की लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ही रुकने का फैसला किया। और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ तीन दिवसीय टेस्ट मैच भी खेला।

nasim

बता दे, दुनिया भर में इस तेज गेदबाज की चर्चा जौरो पर है। उन्हें कई बड़े खिला ड़ियों से तुलना किया जा रहा है। उन्हें इस सदी का डेनिस लिली भी बताया जा रहा है। इसकी झलक हमें अभ्यास मैच में देखने को मिल चुकी है। नसीम खान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम के सामने कैसी चुनौती बनकर सामने आते है ये देखने वाली बात होगी। लेकिन कई सीनियर क्रिकेटरो का मानना है कि इस बार स्मिथ एंड वाँर्नर कम्पनी पाक के इस गेंदबाजी आ’क्रमण को खेलने के लिए चुनौती होगी।

Leave a Comment