इस मुस्लिम देश ने रचा इतिहास, पनडुब्बी और विमान वाहक बना कर पहला अरब देश बना

लगता है अब अरब देशों के वो दिन लौट आए है जिसका सालों से इंतेज़ार था । अमेरिका, रूस, इंग्लैंड, चीन के सहारे रहने वाले मु’स्लिम देशों की तरफ से बड़ी खुशखबरी आई है । कतर , फारस की खाड़ी में सऊदी अरब प्रायद्वीप से लगा हुआ एक छोटा सा देश है। इसका ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तानी है। कतर में फुटबॉल वर्ल्डकप भी होना है । कतर में लाखों की संख्या में प्रवासी काम करने जाते है और अच्छी जॉब भी पाते है।

बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के बीच स्थित कतर पर लंबे समय तक अंग्रे’जों का क’ब्जा रहा था। लेकिन अब कतर बदल गया है, कतर दिनों दिन प्रगति पर है। कतर के पास नेचुरल गेस के बहुत बड़े भंडार है। इसके अलावा भी कतर के शेखों ने दुनिया भर में बड़ी साझेदारी के निवेश किया है। कतर के शेख हम्द ने सऊदी अरब के साथ साथ ईरान से भी तालुक्कत बेहतर किए है।

कतर पन’डुब्बियों और विमान’वाहक को बनाने वाला खाड़ी देश बनने की तैयारी कर रहा है। कतर अपनी ताक’तों को बढ़ाना चाहता है। अमेरिका पत्रिका फोबर्स ने कहा है कि कतर पहला खाड़ी देश बनने वाला है। कतर ने इतालवी विशाल र’क्षा कम्पनी फि’नकां’तिरि के साथ करीब 5 अरब यूरो का सौदा किया है। पत्रिका ने ये भी बताया है कि 2017 में जो हस्ताक्षर किए गए थे वो इटली के साथ 5 बिलियन यूरो के बड़े सौदे का हिस्सा है।

बता दे कि इस सौदे में 1 बड़ा हेली;कॉप्टर वाहक, 4 यु;द्ध;पोत और 2 ग;श्ती; नो;कए शामिल है। आपको बता दे, र;क्षा के मामले में मिडिल ईस्ट की गिनती न के बराबर होती रही है । उसे कमजोर आकां जाता है । अमेरिका जैसे देश ने बीते दिनों जब सऊदी की तेल कंपनी पर ड्रो;न से हम;ला हुआ तो उसकी र;क्षा की जिम्मेदारी खुद अमेरिका ने संभाली थी । अमेरिका ने कहा था कि वो सऊदी में अपने सै;निकों को लगाएगा । और अमेरिका के सैनिकों का खर्च सऊदी उठाएगा ।

बतादे, मि;डिल ईस्ट के लिए कहा जाता है उसके पास पैसा तो बहुत है लेकिन रक्षा , एजुकेशन के मामले।में वो ज्यादा ध्यान नहीं देता है । लेकिन हाल में मिल रही खबरों से साफ पता लगता है कि अब मुस्लि;म मुल्क़ र;क्षा के मामले सचेत ही नही हो रहा है बल्कि अमेरिका, रूस जैसे देशों से टक्कर लेने के लिए भी कड़ी मेहनत कर रहा है और तेजी से नई नई तकनीक विकसित कर रहा है ।

Leave a Comment