कतर ने रचा इतिहास, सऊदी ..यूएई जैसे देशों को पछाड़कर बना नंबर वन, कतर को दुनिया का सबसे…

कतर देश दुनिया का सबसे अमीर देश मे शामिल होने के साथ साथ ही प्रथम स्थान पर आया है। अमेरिकी पत्रिका फोबर्स की नई सूची में कतर को दुनिया का सबसे धनी देश बताया गया है। खाड़ी के इस देश की आबादी करीब 17 लाख है। प्रति व्यक्ति जीडीपी के हिसाब से इसे दुनिया का सबसे अमीर देश कहा गया है।

फोबर्स ने कहा है कि क्रय शक्ति के हिसाब से कतर दुनिया मे पहले स्थान पर है।इसके अलावा ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने भी कतर देश को खाड़ी क्षेत्र का पहला सबसे अमीर देश घोषित किया है। यूएई 58,753 डॉलर की हिस्सेदारी के साथ वैश्विक स्तर पर 11 वे स्थान और आया है।

qatar richest country

कतर को 93,508 डॉलर प्रति शेयर के साथ दुनिया मे चौथा देश घोषित किया है।ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन के मुताबिक, बहरीन $48,766 की हिस्सेदारी के साथ इस क्षेत्र में तीसरा अमीर देश और विश्व स्तर पर 23 वे स्थान पर है।इसके बाद सऊदी अरब जो 46,811 डॉलर की हिस्सेदारी के साथ 25 स्थान पर आया है।

कुवैत को खाड़ी और अरब दुनिया का 5 अमीर देश भी घोषित किया गया है। जबकि यह क्रय शक्ति समानता के अनुसार 41,621 की हिस्सेदारी के साथ प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में वैश्विक स्तर पर 32वे स्थान पर है।

qatar richest country

बता दे कि कतर अरब प्रायद्वीप के उत्तरी पूर्वी तट पर स्थित इकलौता क्षेत्रीय प्रायद्वीपय देश है।इसके दक्षिण में जहाँ सऊदी अरब है वही शेष तीनो और फारस की खाड़ी है। बताया जा रहा है कि तेल कीमतों में तेजी और अपने विशाल प्राकृतिक गैस भंडार की वजह से कतर को यह उपलब्धि हासिल हुई है।

Leave a Comment