CAA वि’रोध : मु’स्लिम छात्रा ने गोल्ड मेडल लेने से किया इं’कार, बोली – ना’गरि’कता का’नून की एकजुटता के लिए ..

ना’ग’रिकता सं’शो’धन का’नून को लेकर देश भर में कई जगह वि’रो’ध प्रद’र्श’न देखने को मिल रहा है। यह बि’ल जब राजय’सभा में पा’स हुआ तो सबसे पहले इस का’नून का वि’रोध अ’सम, त्रि’पुरा , अरु’णाच’ल प्रदे’श में हुआ। यहां पर कुछ दिन ने’ट बं’द और हिंस’क झड़’प के बाद इस का’नून का विरो’ध ते’जी से उत्तर भारत की ओर हो गया। फिलहाल सभी जगह हाला’त नि’यंत्र’ण में और शांति’पू’र्ण है। भारत के हर राज्यो’ में से इस का’नून को लेकर रै’लियां नि’काली जा रही है।

एनडीटीवी की खबर के अनुसार N R C और C A A के वि’रो’ध में पां’डिचेरी यूनि’वर्सि’टी की टॉ’पर मु’स्लिम छा’त्रा ने गो’ल्ड मे’डल लेने से इ’न”र कर दिया है। इनका नाम राबिहा अब्दुर’हिम है। ये केर’ल की निवासी है। इनका आरोप है कि दि’क्षान्त स’मारोह में इनको जा’ने से रो’का गया था। जब स्टेज पर गोल्ड मेडल बाँटे जा रहे थे, तब इन्होंने स्टे’ज पर जाकर म’ना कर दिया और अपनी डि’ग्री को स्वी’कार किया है।

rabiya

द टेलीफोन से बातचीत में इन्होंने कहा है कि “यह मैंने उन छात्रों के स’म’र्थन में किया है ,जो CAA और NRC के वि’रो’ध में जा’मिया मि”लिया और अलीगढ़ मुस्लि’म यू’नि’वर्सिटी’ समेत अ’न्य शि’क्षण संस्था’नों में सुर’क्षाब’लों का साम’ना कर रहे है।” राबि’हा ने आगे बताया है कि जब राष्ट्पति रामनाथ कोविंद के आने से पहले एक महिला सुर’क्षाक’र्मी ने उसे बा’हर बुलाया और फिर एक ज’गह जाकर ब’न्द कर दिया।

जब राष्ट्र’पति चले गए तब मुझे’ समा’रोह में बुलाया गया। जब मुझे इ’जाज’त दी गई कि वो समा’रोह में आ सकती है। आपको बता दे कि यूनि”वर्सिटी के अन्य छात्रों ने दिक्षा”न्त समा”रोह का ब”हिष्का’र किया है। राबिहा ने कहा कि’ मैं इस तरह दुनिया को दिखाना चाहती हूं कि युवाओं के लिए शि’क्षा का म”तलब क्या है, मेडल ,सर्टिफिकेट नही ब’ल्कि ए’कता, शांति, अन्या”य और फा’सी’वाद के खि’लाफ ‘खड़ा होने के सी’ख ही शिक्षा है।’

आपको बता दे, एन’आरसी और सि’एए को लेकर देश भर में इस का’नून के वि’रो’ध में प्रदर्श’न हो रहे है । कई जगह बीते सप्ताह विरोध प्रदर्शन हिं”सक हो गया था जिसमें 15 से अधि’क मौ’त हुई थी । वही अगर ज’मिया मिलि’या इस्ला’मिया की बा’त करे तो वहां पर अभी भी ल”गातार रात दिन प्रदर्शन’ हो रहे है । दि’ल्ली में इस वि’रो’ध को लेकर जा’मि’या मिलि’या के छा’त्र ओर छात्रा’एं ने विरो’ध कि’या था। अली’गढ़ मुस्लि’म यूनि’व’र्सिटी ने भी इसको लेकर वि’रो’ध दर्ज’ कराया था ।

Leave a Comment