रम’ज़ान महीने को देखते हुए तुर्की करेगा फि’लीस्तीन की बढ़ी मदद, जानिए

दुनि’या भर में 200 से अधिक देश को’रोना वाय’रस से पी’ड़ित हुए थे,इनमें से कुछ देशों में को’रो’ना का असर खत्म हुआ तो कई देशों ने इस वा’यरस से जंग जीत ली है इसमें चीन का वुहान शहर भी शामिल है जहाँ से इस को’रोना का संक्र’मण पूरी दुनिया मे फैला था।बता दे, गल्फ देश भी इससे प्रभा’वित हुए थे लेकिन उन्हें यूरोप जैसे हा’नि नही हुई । इसके अलावा दुनिया भर में रम’ज़ान का प’वित्र म’हीना शुरू हो गया है ।

इससे मु’स्लि’म ‘gरीब देशों को दोहरी मार पड़ी है, इसमें अफ्रीका के कुछ देश,सूडा’न और फि’लिस्तीन भी शामिल है । बीते साल भी तुर्की ने र’मज़ान के मही’ने में दुनिया भर में सबसे अधिक चैरिटी भेजी थी , इस बार नही तु’र्कि पीछे हटता हुआ दिखाई नही दे रहा है ।तु’र्की मदद के लिए आगे आया है। ए’र्दो’गान गरीब देशोकि मदद करते है इसलिए उनके प्रशंसक उन्हें गरीबों का मसीहा भी कहते है।

तु’र्की ने को’रोना वाय’रस के ख़िलाफ़ लड़ाई में चिकित्सा और वित्तीय सहायता के लिए फिलि’स्तीन के आ’ह्वान को स्वीकार कर लिया है। तु’र्की ने इस्ला’मिक सह’योग संग़’ठन जिसे OIC के नाम से भी जाना जाता है, इन सभी देशों की एक असा’धारण बैठक के दौरान घोषणा की है की वो फि’लिस्ती’न के लिए सहायता पैकेज की मदद करेगा।

फि’लिस्ती’नी विदेश मंत्री रि’याद अल मलि’की ने एक बयान में कहा है कि कोविड 19 के जांच किट(पीपीई) मास्क और पीपीई किट और इसके अलावा उपक’रन स्वा’स्थ्य मंत्रालय को प्रदान किए है। इन्होंने तुर्की सरकार को धन्यवाद किया है। कोरोना महा’मारी के खि’लाफ लड़ाई में चर्चा करने वाले ओ’आइसी ने एक आसाधारण बैठक की थी।

जिसमे कई अहम फैसले लिए गए ।इसमे प्रमुख फैसले रम’ज़ान महीने को देखते हुए लिए गए ।बता दे, 1969 में ओआइसी को स्थापित किया गया था। ओआइसी मुस्लिम देशों का 57 सदस्यीय ब्लॉक है। यह मुस्लिम लोगो की सामूहिक आवाज है। अंतरा”ष्ट्रीय शांति और सद्भ’वन को बढ़ावा देने के लिए मु’स्लिम लोगो की रक्षा करने के हित में काम करता है।

दुनियाभर में को’रोना से पीड़ि’तों की संख्या 20 लाख से अधिक हो चुकी है इनमें दुनियाभर में 2 लाख से अधिक लोगो की मौ’त हो गई है। सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई जहा पर 50 से अधिक लोगों के म’रने का आंकड़ा पहुँच गया है ।हाल ही में तुर्की ने ऐलान किया है कि वो रम’जान के महीने में 35 देशो के जरूरत’द लोगों की मदद करेगा।रमजान महीने की शुरुआत 25 अप्रैल से शुरू हो गए है। मु”स्लिम देशों के संगठन OIC के अलावा तु’र्की लगातर मदद के लिए आगे आ रहा है।

Leave a Comment