असली हिंदुस्तान: रोजेदारों को पिछले 45 सालों से रातों को क्यों जगाता है हिन्दू परिवार ? जानिए

आज जब देश के कुछ इलाके जा’ति और ध’र्म के नाम पर बटे हुए है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जो सौ’हार्द और भा’ईचारे को कायम रखने का काम भी कर रहे है । ऐसा ही एक परिवार है जो उत्तरप्रदेश के आ’जमगढ़ में गुला’ब यादव का। जो पिछले 47 सालों से रोजेदारों के लिए रा’त भ’र जा’गते भी है ।

यह काम इस परि’वार की कई पीढ़ि’यां कर चुकी है।बता दे कि मुबारकपुर थाना क्षेत्र के कोडि’या लोहि’या गांव में करीब 3000 मुसलमान रहते है। इसी गांव में 42 वर्षीय गुलाब यादव का भी परिवार रहता है। यह परिवार मेहनत मजदूरी करके अपनी जिंद’गी को बसर करता है।

ramzan help

यह परिवार दूसरे ध’र्म के लोगो की मदद करने की लिए और उनके स’म्मान के लिए आगे खड़ा रहता है। यही वजह है कि रो’ज़ेदारो के लिए भी वो मदद करते है। र’मज़ान के महीने में गुलाव यादव दिन भर मजदूरी करते है और रात को रो’जेदारों के लिए भी जा’गे रहते है।

बता दे कि गुलाब रात को 1 बजे से बड़ी घड़ी में अलार्म लगाकर निकलते रहते ह। रात को 3 बजे तक घर घर जा’कर लोगो को सेह’री को तैयारी के लिए भी जगाते है।गुलाब उस घर से जब तक नह ह’टते है जब तक उस घर से किसी की आ’वाज नही आ जाती। पहले इस काम को गुला’ब यादव के पिता अंजा’म देते थे

ramzan help

और अब उनका बेटा इसके लिए आगे खड़ा रहता है। उनके बड़े भाई विक्रम ने भी इस काम को संभाला है। इतना ही नही गुलाब के साथ उनका बेटा 18 वर्षीय अभिषेक यादव भी 2 साल से उनके पि’ता का साथ दे रहा है। souce: NBT & RAJASTHAN PATRIKA

Leave a Comment