खुशखबरी: सऊदी में रमजान माह की तैयारियां शुरू, हरम शरीफ में इफ्तार के लिए परमिट मिलना हुए शुरू

रम’जान के पाक म’हीना शुरू होने वाला है। इसे लेकर अ’रब देशों में अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है। एक जगह जम’जम का पा’नी का परि’योजना का शुरू किया गया है तो कई देश अपने हि’साब से र’मजा’न के पाक महीने के लिए तैयारी शुरू कर रहे है।

रम’जान के महीने एक पाक महीना होता है जिस’का एक मिनट भी ब’रक’तों से भरा रहता है। रमजा’न के महीने के लिए स’ऊदी अर’ब के मक्का मस्जिद के रम’जान के दौरान मस्जि’द में इ’फ्तार के लिए पर’मिट मि’लना भी शुरू हो गए है। सऊ’दी प्रश’सन ने कहा है कि वह मक्का मस्जि’द के साथ साथ ही आ’वासीय , श’हर की मुख्य स’डको पर इ’फ्तार और भोजन रखने की भी अनुम’ति देगा।

ramadan in saudi arabia

सऊदी अरब के समिति ने घोषणा की है कि वह रमजान के दौरान वापस मक्का मस्जिद और मदिना शरीफ में सामान्य की जगह पर ही इबा’दत को वापस से शुरू करने के लिए इफ्तार के परमिट को जारी करना शुरू कर दिया है।

समिति ने इस बात की भी घोषणा कर दी है कि वह अपनी वेब’साइट के माध्यम से भी परमिट के लिए आवेद’न प्राप्त कर सकता है । पिछके साल को’रो’ना वा’यर’स की वजह से कई चीजो पर रुकाव’ट की गई थी। इनमें सब’से खास यह था कि दूसरे देशों को हज करने की अनुमति नही दी गई थी। हर साल स’ऊदी अरब में हज करने के लिए करो’ड़ो हा’जी जाते है।

ramadan in saudi arabia

मस्जि’दों में नमा’ज पढ़ने पर भी अ’नुमति न’ही दी गई थी । सभी लोगो ने नमाज को अपने घरों में ही पढ़ी थी। इ’स्ला’म धर्म में रम’जान एक पाक महीना होता है जिसमे मुस’लमान दिनभर रोजा रखते है और दिन रात इबा’दत भी करते है।

Leave a Comment