राशिद खान के इस कारनामे से इंग्लैंड के दिग्गज हुए हैरान, ‘द हंड्रेड लीग’ में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

‘द हंड्रेड लीग’ 100 गेंदों की एक प्रोफेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट है। जिसका आयोजन जुलाई माह में 2020 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा इंग्लैंड एंड वेल्श में किया जाएगा। इस लीग में शहरों के हिसाब से 8 फ्रेंचाइजी टीमें हिस्सा लेगी और उनमें से हर कोई एक पुरुष और एक महिला टीम को टूर्नामेंट में उतरेगा। इस खेल में खेले जाने वाले खिलाड़ि की नीलामी शुरू हो गई है। इस नीलामी में मशहूर और दुनिया का दिल जितने वाले खिलाड़ी का नाम भी शामिल है।

21 वर्ष के अफगानिस्तान के खिलाड़ी स्पिनर राशिद खान सबसे पहले चुने जाने वाले खिलाड़ी बने हैं। उन्हें ट्रेंट रॉकेट्स ने अपनी टीम में शामिल किया है। राशिद खान टी 20 फॉर्मेट में बेहतरीन गेंदबाजी करते रहे है। यह खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते है। चौकाने वाली बात यह है कि टी 20 के किंग कहे जाने वाले धाकड बल्लेबाज क्रिस गेल को किसी भी टीम ने नही खरीदा है।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान गेल को प्रतियोगिता में नही चुना है। जगेल को किसी टीम ने नही खरीद , लोग बहुत ही ज्यादा हैरान है। उनका कहना है कि गेल को इस लीग में हिस्सा होना चाहिए था। इसके अलावा गेल के साथ ही श्री लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और कागिसो रबाडा को भी इस टीम में शामिल करने के लिए कोई भी रुचि नही दिखाई है। इससे पहले ही टीम इंडिया के कहे जाने वाले अनुभवी ऑफ हरभजन सिंह भी हंड्रेड लीग में खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल थे।

उनका कहना है कि वो अपना नाम हंड्रेड लीग से वापस ले लेंगे। 100 बॉल फॉर्मेट के लियम क्या होने है। आइये आपको बताते है। इसमें टी 20 फॉर्मेट से 20 गेंदे कम होंगी। बल्लेबाज 10 गेंद के बाद अपना छोर बदल सकते है। फिलहाल ऐसा 6 गेंदों के बाद ही होता है। एक गेंदबाज लगातार 5 या 10 गेंद फेंक सकता है।हल्की पारी में 20 से ज्यादा गेंद नही करेगा। पारी की सुरुवात में 25 गेंदों तक पावरप्ले लागू होगा।इसमें 2 फील्डर 30 गज से बाहर रहेगा।।

25 गेंद का पावरप्ले होगा।1 गेंद का पावरप्ले होगा।इस दौरान 30 यार्ड सर्कस के बाहर दो कीलदी रह सकेंगे। वनडे और टी 20 में देखा गया है कि बल्लेबाज रन बनाने से पहले कुछ देर क्रीज पर जमने में लेता है, ऐसे में 25 गेंद का पावरप्ले में उसे तेजी से रन बनाने होंगे 2015 के बाद से वनडे और टी-20 में और के बाद ही तेजी से रन बनते है।टी-10 में दूसरे ओवर के बाद से ही बल्लेबाज तेजी से रन बनाने लगते है।

समय की बात करे तो । एक मैच करीब ढाई घण्टे चलेगा गेंदबाजी टीम को ढाई मिनट का ब्रेक मिलेगा। इस दौरान कोच मैदान पर आकर टीम के साथ रणनीति पर चर्चा कर सकेंगे। टीम के लिए नियम नियम इस प्रकार होंगे । एक टीम में अधिकतम 15 खिलाडी होंगे। टीम को अधिकतम 3 विदेशी खिलाड़ी रखने की अनुमति प्रत्येक टीम को कम से कम एक इंग्लिश टेस्ट खिलाड़ी रखना जरूरी है।

Leave a Comment