तुर्की ने बढ़ाया रोहिंग्या पत्रकारों की तरफ मदद का हाथ, बोला तुर्की- अब रोहिंग्या मुस्लिम खुद अपनी आवाज …

तुर्की देश ने हाल ही में रो’हिंगया’ओ muslimo के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम को भी शुरू किया था। रोहिं’गयाओ मु’स्लिमो के लिए यह कार्यक्रम इसलिए शुरू किया गया है क्योंकि उनकी आवाज अब har देश मे भी पहुँच सकेगी।

तुर्की के प्रसिडेंसी फ़ॉर तुर्क अबार्ड एंड रिलेटेड कम्युनिस्ट और अनाडुलो एजेंसी द्वारा रोहिं’ग्या मुस’लमा’नो को मी’डिया प्र’शिक्षण देने के लिए एक कार्यक्रम समाप्त भी हो गया है। रोहिं’ग्या ऑनलाइ’न मीडि’या प्रशिक्ष’ण कार्यक्रम 29-31 मार्च को वीडियो कॉन्फ्रें’सिंग के माध्यम से आयो’जित किया गया थ।

rohingya muslims turkey

इसके अलावा भी रोहिं’ग्या प्रवासी के 30 प्रतिभागियों को भी शा’मिल किया गया था।अनदोलु एजेंसी की न्यूज़ ए’केडमी के निदे’शक ए’लपेकिन सिंहगिर ने कहा है कि अन’दोलु एजे सी शोषि’तों को आवा’ज देती है।इसके अलावा इन कार्यक्रमों के माध्यम से युवा पत्रकारों की क्षमता निर्माण में भी योगदान देती है।

उन्होंने आगे बताया है कि हमारा उद्दे’श्य सिर्फ रो’हिंग्या मु’स्लिमो को शिक्षा प्रदान करने का है । YTB के एशिया पेसेफिक को ऑर्डिनेटर Ebubakir Kadri Biskinler ने कहा है कि हम साल 2019 से रो’हिग्या स’मुदाय के लिए शि’क्षण भी प्रदान करना चाहते है।

rohingya muslims turkey

जिससे उनकी सम’स्या’ओं और परे’शा’नी’ को उ’जागर किया जा सके। इसके साथ ही उनका कला और संस्कृति कोदुनिया के सामने लेकर आ सके . उन्होंने आगे बताया है कि हमारे इस ऑ’नलाइन कार्यक्रम में 30 रोहिंगयाओ ने भाग लिया है।

Leave a Comment