तुर्की ने किया रोहिंग्या मुस्लिमों को बड़ी मदद देने का ऐलान, तुर्की पढ़ायेगा रोहिंग्याओ को पत्रकारिता …

हर दिन तुर्की देश अपनी प्र’सिद्धि के लिए आए दिन सुर्खिया बटोरता भी रहता है। तुर्की देश ने हाल ही में रोहिं’ग्याओ लोगो की मदद के लिए कहा है।रो;हिंग्या मुस्लि’मो को आवाज को दुनिया तक पहुँचाने के लिए तुर्की ने रोहिं’ग’याओ को पत्रका’रिता की शिक्षा देने के लिए एक ऑन;लाइन कार्यक्रम को शुरू किया है।

तुर्की के एक सरका’री एजे’सी के प्रमुख अ’ब्दुल्ला एरेन ने कहा है कि हमारे भाइयों और बहनों की आ’वाज अब दुनिया में बेहतर सुनी जाएगी। उन्होंने बताया है कि रो’हिं’ग’याओ को अब29 मार्च से शुरु होने वाले शि’क्षा कार्यक्र’म में शामिल होने केअ’वसर मिलेगा।

rohingya muslims

उन्होंने आगे बताया है कि मयां’मार के बाहर एक बड़ा तब’का रोहिं’ग्या प्रवासी है। हमारे कार्यक्रम का उद्देश्य उन्हें अपनी आवाज उठाने और अपने गैर सर’कारी संघठनों के लिए क्ष’मता बनाने के लिए एक मंच देना है। उन्हीने बताया कि तु’र्की ने पि’छके दो सालों में इसी तरह के कार्यक्रम शुरु किए थे।

जिसमे एक नेतृत्व अका’दमी भी शामिल था। जिसने रोहि’ग्या युवा’ओं का स्वागय भी किया था। यह कार्यक्रम मल्टी’मीडियाऔर ऑनलाइन पत्रकारिता न्यू मीडिया और सोशल मी’डिया के उपयोग से प्रवासी समा’चारों को रिपोर्ट भी देगा। बीते दिनों भी रोहिं’गया’ओ के घ’रों में आ’ग लग गई थी।जिसमे कई घरों को नु’कसा’न भी हुआ है।

rohingya muslims

रोहिं’गयाओ का म्या’मांर में ही रहते है। इसके अलावा भी दो रोहिंगयाओ ने बताया है कि यह आ’ग ब’हुत ते’जी से फैली थी और इसप’र का’बू नही पाया गया। यह आ’ग बहु’त ज्यादा फै’ल गई। इस आग में कई लोग बे’घर भी हो गए है।

Leave a Comment