तुर्की में लगी जंगलो की आग को बुझाने के लिए मदद को आगे आया रूस और अज़रबैजान, एर्दोगन बोले- अल्लाह ने चाहा तो जल्द ..

तुर्की में बीते दिनों अचानक लगी तुर्की के 60 से ज्यादा जं’ग’लो में लगी आ’ग के बाद उस पर का’बू करने के लिए रूस, अजरबै’जान जैसे देश सामने आए है। आपको बता दे, तुर्की राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगन ने कहा कि हमने अधिकतर जग’हों पर आग पर का’बू पा लिया। उन्होंने कहा कि इंशा’अल्लाह जल्द ही बाकी के 8 से अधिक जंग’लों की आग पर का’बू कर लिया जायेगा।

वही दूसरी और अजर’बैजान ने 100 सै’नि’कों की टुकड़ी राहत और ब’चाव का’र्य के लिए तुर्की को भेजी है। इसके अलावा तु’र्की की द’मकल गा’ड़ियों के अलावा हेली’कॉप्टर और प्लेन से भी इसकी आग बुझाई जा रही है। तुर्की के दक्षि’णी हिस्से में स्थित जंग’लों में भी’षण आ’ग लगने से भ’यान’क ही तबा’ही म’ची हुई है।

RUSS helping Turkey

अब यह आ’ग बीते दिनों से ही जंग’लों की तरफ भी बढ़’ने लगे गई है। बताया जा रहा है कि दक्षि’णी तुर्की में कम से कम 60 से ज्यादा जगहों पर इस तरह की आग लगी है।समाचार एजेंसियों के मुताबिक बताया गया है कि इस प्रचंड आग में अब तक 3 से ज्यादा लोगो की मौ’त हो गई है वह अब तक आ’ग लग’ने की वजह से इस’की पता भी नही चल पाया है।

एसोसिएट प्रेस की रिपार्ट के मुता’बिक बताया गया है कि तुर्की के अधिका’रियों ने भूमध्य’सागरीय और दक्षि’णी एजि’यन क्षेत्रो में जंग’ल की आ’ग की वजह से अब जां’च भी शूरु कर दी है। जिसमे तीन लोगों की मौ’त हो गई है। इन जंग’लों में मान’व घाट के तटी’य रिसो’र्ट शहर के दो जंगल भी शामिल है।इसी बीच तुर्की देश के कृषि मंत्री और वन्य मंत्री पकडेमे’रेली ने कहा है कि अंता’ल्या प्रांत के मानव घाट में बीते दिनों लगी आ’ग पर का’बू पाने की कोशिश भी

RUSS helping Turkey

की जा रही है। ते’ज हवा और चिलचिला’ती धु’प की वजह से आग पर का’बू पाने की कोशि’श की जा रही है लेकिन कई तरह की दिक्क’तों का समन्त भी करना पड़ रहा है। कई जगहो पर तो आ’ग की लपटें 100 मीटर ऊंची भी दिखाई दे रही है। इन सबसे खत”र’ना’क बात यह है कि अब यह आ’ग शहरो तक बढ़ रही है।

Leave a Comment