क्या साई बाबा 3 साल बाद धरती पर फिर से आएंगे ? जानिए कितने है अवतार

जैसे कि आप साई बाबा के बारे में जानते होंगे। यह महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित सभी ध’र्मों को मानने वाले लोगों के लिए एक पवित्र जगह मानी जाती है। इस पवित्र जगह में एक विवाद आ खड़ा हुआ है, जिसके कारण शिरडी एक दिन के लिए बन्द का ऐलान किया गया हैं। साई के शिरडी में विवाद क्या है आइये जानते है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के एक बयान के बाद साई बाबा का वि’वा’द सामने आया है।

सीएम ने यह घोषणा की है कि साई की जन्म’भूमि के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित करने की बात कही है। कुछ श्रद्धा’लुओं पाथरी को साई बाबा की जन्म’भूमि मानते है, जबकि शिरडी के लोगो का कहना है कि साई बाबा की भूमि अज्ञात है।हि’न्दू और मु’स्लिम समुदाय समेत अन्य धर्मों के लोग भी शिरडी के साई बाबा में आ’स्था रखते है और दर्शन करने आते है।

साई बाबा के अलग अलग अवतारों की मान्य’ताएँ श्रद्धालुओं में आज भी बरक’रार हैं। साई बाबा 16 साल की उम्र के शिरडी आए थे। चिरस’माधि तक लीन होने तक इसी जगह पर रहे थे। 1918 में उन्होंने देह का त्या’ग कर दिया था।देह त्यागे के बाद श्रद्धलुओं कहने लगे कि साई 8 साल बाद फिर लौटें’गे। सत्य साई बाबा की मृत्यु के बाद ऐसी भविष्यवाणी होने लगी कि साई बाबा एक बार फिर धरती पर आएंगे।

साई के अगले अवतार का प्रेमा साई बाबा कहा जाएगा जिनका जन्म कर्नाटक के किसी जिले में होगा। ऐसी मान्यता है कि प्रेमा साई बाबा का जन्म 2023 से 2025 के बीच होगा। यही साई बाबा का आखरी अवतार था। महाराष्ट्र के शिरडी के साई बाबा का इतिहास सबसे पुराना है। ऐसे मान्यता है कि शिरडी के साई बाबा का जन्म 1838 के बीच से 1842 के बीच माना जाता है।

Leave a Comment