पहली भारतीय मुस्लिम महिला जिसे अमेरिकी सेना में दी अहम् जिम्मेदारी, भारत की बेटी ने दर्ज कराया अनोखा रिकॉर्ड

आज के इस दौर में मु’स्लिम महिलाओं ने भी अपने समाज का नाम रोशन किया है। सिर्फ अपने देश मे ही नही बल्कि विदे’शों में भी यह नाम कमा रही है।भारत देश मे जन्मी साले’हा जबी’न अमे’रिका सेना में पहली भरतोय मुस्लि’म चै’प्लिन बनी है।

चै’प्लिन वह पद होता है जिसमे यूएस आर्मी में एक आ’ध्या’त्मिक सला’ह’कार का भी पद होता है। यह एक पूरी तरह से प्रो’फेश’नल पोस्ट होती है। बीते दिनी ही यूएस आर्मी ने एक आधिकरिक बयान भी दिया है। इसके अनुसार , 5 फरवरी को ऐतिहा’सिक ‘स्ना’तक समारोह को आयो’जित किया गया था।

saleha jabeen

इसमे सालेहा मो चैपि’लन बनाया गया। बता दे कि इससे पहले पट’ना में जन्मी एक प्रतिमा अमेरिका सेना में पहली हिन्दू चेपलिन बनी थी। सालेहा के बारे मेबत करे तो वो एक स्टूडेंट के तौर पर 15 सालपहले अमेरिका आई थी। इन्हें पिछले साल दिसम्बर मेशिकगो में कैथोलिक थियोलॉजिकल

यू’नियन में बतौ’र सेकं’ड लेफ्टि’नेंट के लिए नि’युक्त की गई थी। अब उन्हें र’क्षा वि’भाग में पहली मु’स्लि’म चेपलिन का गौरव हासिल हुआ है।इस पद पर खुशी जाहिर करते हुए सालेहा ने कहा है कि उनके आस’पास के लोग उनका बहुत ज्यादा स’म्मान भी करते ह। एक

saleha jabeen

आध्या’त्मिक ने’ता और प्रवा’सी के तौर पर सभी लोग उनके सा’थ काम करने के लिए भी बहुत ज्या’दा उत्सा’हित है। इस पद को मिलने के बाद सलेगा ने कहा है कि उन्हें यह अवसर मिला है इसके लिएवो बहुत ज्यादा आ’भारी भी है।

Leave a Comment