स’ऊदी अ’रब में से’ना भेजने को लेकर ट्रम्प बोले – अ’मेरिका फौ’जों का सारा खर्च सऊदी उठाएगा

रा’ष्ट्र’प’ति डो’नाल्ड ट्र’म्प ने यह कहा कि स’ऊदी अ’रब में हजारों अतिरिक्त अ’मेरिकी से’निको की तैनाती का खर्च रि’याद उठाएगा। क्या आपको नही लगता कि एक बार फिर दु’धारू गाय को दुहने का इरादा कर लिया है। आपको बता दे, ट्र’म्प अपने एक बयान में सऊ’दी अरब को दु’धारू गाय की सं’ज्ञा दे चुके हैं। इसका मतलब साफ है कि अमेरि’का स’ऊदी के सै’नि’कों को क’म आं’क रहा है।

यह सोचने वाली बात होगी की वह कब तक सऊदी, अ’मे’रि’का के सै’नि’कों के ब’लबू’ते रहेगा। वाइट हाउस के बाहर प्रे’स कॉ’न्फ्रें’स में ट्र’म्प ने कहा कि हम स’ऊदी अ’रब की मदद के लिए प’श्चिम ए’शिया में सै’न्य और दूसरे उ’प’क’रण भेज रहे है। रा’ष्टपति ट्र’म्प ने अपने ट्वीट में कहा कि प’श्चि’मी ए’शिया में अ’मे’रि’का मौजूदगी का फै’सला सबसे बुरा था। ट्र’म्प ने कहा कि स’ऊदी अ’रब में फौ’जी भेजने के पीछे आ’र्थिक पहलू है।

ट्र’म्प ने कहा कि स’ऊदी अर’ब हमेशा हमारा साथ देता हैं। प’श्चि’मी एशिया का अहम देश हैं। सऊदी अरब जो कि एक मु’स्लिम देश है। हजारों मु’स’लमान हर साल ही ह’ज करने के लिए जाते हैं। वहां के सभी लोग मिलकर हा’जियो की सभी जरूरत को पूरा करते हैं। आपको बता दे, इन दिनों अ’मेरि’का सी’रि’या में कु’र्दों की मदद के लिए आगे आया है ।

तु’र्की ने बीते दिनों उत्तरी सी’रि’या में शर’णार्थ’यो को बसाने के लिए सै’नि’क का’र्य’वा’ही की थी ,जिसमें तु’र्की आर्मी ने कु’र्दो से सी’रि’या के कुछ एरियो को पूरी तरह से अपने का’बू में ले लिया है । वही एक खबर यह आ रही है अम’रीका , तु’र्की और कु’र्दो के बीच समझौता करा रहा है जिसमें कु’र्दो को 120 घंटे का समय दिया है कि वो तु’र्की की बताई जगह/नक्शे से हट जाए जो कि उत्तरी सी’रिया में है ।

आपको बता दे, तु’र्की में करीब 40 लाख सी’रि’याई है ,इन्ही को वापस तु’र्की से सी’रि’या में बसाने के लिए तु’र्की उत्तरी सी’रि’या में ये का’र्य’वाही को अं’जाम दे रहे है । तु’र्की की इस का’र्य’वाही से कई देश ना’राज़ है तो कई देश खुलकर स’मर्थन भी कर रहे है। तु’र्की को सम’र्थन करने का ताज़ा मामला क़तर का है। क़तर ने तु’र्की का उत्त’री सी’रिया में समर्थन करते हुए कहा कि तुर्की कोई अ’प’राध नहीं कर रहा है हम उसके साथ पूरी तरह से खड़े है।

Leave a Comment