सऊदी महिला ने रचा इतिहास, डिजिटल सहयोग संगठन की पहली अध्यक्ष बनी, बधाई

सऊदी अरब एक aisa देश है जिस में महि’लाओं की प्रग’ति को लेकर हर दिन नए प्र’या’स किए जा रहे है। सऊ’दी म’हिला’ओं के साथ साथ दुनि’या की कई महि’ला”ओं ने भी अपना नाम के द’र्जे को बु’ल’न्द किया है।

सऊ’दी अर’ब कीमहि’ला दि’माह अ’ल्य्या को बीते दिनों ही डि’जिटल सहयोग संग़ठन का पहला महा’स’चिव नियु’क्त किया गया है।इस संग़ठन में रि’या’द में अप’नी पह’लीं बै’ठक को आयोजित भी किया है। जिसकी अ’ध्य’क्षता सऊदी अरब’ के संचा’र और सू’चना प्रौ’द्यो’गिकी’ अभियां’त्रि’की मंत्री ने की है। इस संग़ठन में अंत’रास्ट्री’य संचार संघ के महास’चिव हॉ’लीन’ झाओ,

saudi female

वि’श्व आर्थि’क मंच के अध्यक्ष बोरगे, खा’ड़ी देशों के परिष’द के महा’सचि’व डॉ नाय’फ अल हज’रफ़ और यू’एई के अन्य कार्य’क्रमों के प्र’ति’निधि अब्दुल्ला बि’न अ’मीर अल’स्वहा आदि को चुना गया था।सऊ’दी अरब ब’हरीन, जॉ’र्डन, कुवै’त और पाकिस्तान द्वारा चुने गए पह’ले 5 सदस्यों के राज्यो’ ने भी इस स’मुह में नाइ’जीरि’या और ओ’मान का भी स्वा’गत किया था।

स’ऊदी प्रे’स ए’जेंसी के मु’ता’बिक, इस बैठक के’दौ’रान डिजि’टल बाजा’र में,इसके अलवा’ट्रान्स बोर्डर डे’टा को छा’टने और अन्य लो’गो को महि’लासश’क्तिक’रण का सम’र्थ’न करने के लिए किया गया है। जिसमे स्पॉट’लाइट का महत्व स्था’पि’त करने के उ’द्देश्य से 5 गुणा’त्मक प’हल शु’रू करने को लेकर भी मं’जूरी दी गई है।

saudi female

सऊ’दी ए’सपी’ए ने कहा है कि छोटे और मध्य’म आ’कार की क’म्पनि’यों को सर्वे”श्वर से’वा देने और स’भी के लिए एक डि’जिटल भ’विष्य का ए’हसास करने की पह’ल की जाए’गी।बता दे कि सऊ’दी अरब विजन 2030 में महि’ला’ओं को 50,000 ‘नौक’रियों भी प्र’दा’न करेगा।

Leave a Comment