अब मुस्लिम देशों में बढ़ने लगी एकता, सऊदी अरब और ईरान ने की बातचीत तो वही कतर ने भी सऊदी से …

मु’स्लि’म दु’निया के देशों में हाल ही दिनों में एकता बढ़ने लगे गई है। सालो से सऊदी arab और ईरा’न के बीच रि’श्तो’ में बातची’त भी शूरु हो गई है। करीब 1 दशक के बाद में यह बा’तचीत भी शुरू हुई है।स’ऊदी विदेश मंत्रालय के एक अधिकरी ने बीते दिनों ही कहा है कि सऊ’दी अर’ब और ई’रान के बीच बात’चीत

करने का उद्दे’श्य सबसे पहले तो इस बात को बताना है कि क्षे’त्रीय त’ना’व को सबसे पहले क’म करना है। लेकिन इसके परिणा’म का अन्दा’जा लगाना भी एक जल्द’वाजी सि’द्ध हो सकती है। रिया’द स’त्यापन योग्य कार्य को भी देखना चाहता है।

saudi arab, qatar and iran

मंत्राल’य में नी’ति नियो’जन के प्रमुख राज’दूत रा’उद क्रि’मली की ओर से पहली बार सऊदी अरब और ईरानके बात’चीत को लेकर मुहर भी लगाई गई है। क्रिमली ने रॉ’यटर्स को बताया है कि हमे इस बात की उम्मीद है कि वो स’फल साबित भी होंगे लेकिन यह बहुत ही जल्दी है। किसी भी निश्क’र्ष तक पहुचने में यह सही वक्त नही है।

बता दे कि पिछले महीने प्रिंस सल’मान मोहम्मद ने कहा था कि किंग’डम पड़ोसी देश के रूप में ईरान के साथ अपने सही और अच्छे भी रि’श्ते स्थपित करने की भी इच्छा रखता है। उन्होंने कहा है कि दोनो पक्षो के बीच मुद्दे है जो सहयोगीअरब अपने सहयोगियों के साथ काम

saudi arab, qatar and iran

करने के लिए उनको हल भी करना चाहता है। सऊदी अरब प्रिं’स के इस बयान के बाद ईरान के वि’देश मंत्राल’य के प्रवक्ता सई’द खतीब जादे ने कहा है कि वो किसी भी स्तर पर सऊ;दी अरब के साथ बातची’त करने के लिए भी तैयार है।

Leave a Comment