सऊदी अरब और ईरान से आई बड़ी खबर, दोनों देश फिर से दोस्ती करने को तैयार, 5 साल बाद दोनों देशों के बीच होगी वार्ता

दुनिया के दो दु’श्म’न देश सऊ’दी अरब और ईरान के वरिष्ठ अधि’कारियों में करीब 5 साल बाद पहलीं बार सीधी बात हुई है। बताया जा रहा है कि इराक की राजधानी बग’दाद में हुई इस बैठक मेदोनो देशों के बीच रसा’तल में पहुच चुके सम्ब’न्धो को फिर से सु’धारने को लेकर बातचीत भी हुई है।

पश्चिम एशिया के इन दो बेहद अहम दे’शों ने करीब 5 साल पहले अपने राज’नीतिक रि’श्ते को भी तो’ड़ लिया था।फा’इनेंशियल टाइम्स किरिपो’र्ट के मुताबिक, बग’दाद में इसी म’हीने हुई इस बैठक में लंबे अंतरा’ल के बाद पहलीं बार ग’म्भी’र बात’चीत हुई है। सऊदीअ’रब और ईरा’न के बीच यह बातचीत ऐसे वक्त में हुई है

saudi arab and iran

जब अमेरि’का राष्ट्र’पति जो बाइडे’न ईरा’न के साथ परमाणु समझौते को लेकर फिर से बातची;त को शुरू करना भी चाहता है। उनकी को’शिश पश्चिम एशि’या में तनाव को घटाना भी है।सूत्रों के मुताबिकदोनों देशों के बीच इस बात’चीत को इरा’क के प्रधानमंत्री मुस्त’फ़ा अल कधि’मी की और से भी ब’ढ़ावा दिया गया है।

बता दे कि सऊ’दी अरब यम’न में बुरी तरह से फ’सा हुआ है। यहां उसे इराक समर्थ’क हू’ती वि’द्रो’हि’यों से जूझ’ना भी पड़ रहा है। यह हू’ती विद्रो’ह अक्स’र सऊ’दी अर’ब के तेल ठिका’नों पर ह’वाई हम’ले भी करते रहते है।

saudi arab and iran

माना जा रहा है कि स’ऊदी अ’रब के रा’जकुमार मोह’म्मद बिन सल’मान ने बा’इडेन प्रश’सन से सम’र्थक है करने के लिए भी यह क’दम को उठाया है।बताया जा रहा है कि अगली साप्ता’हिक वा’र्ता का एक और दौर भी होगा।

Leave a Comment