प्यारे नबी (स.अ.व.) के शहर से आई खुशखबरी, हज 2021 हुआ मुमकिन, कोरोना वायरस वैक्सीन लगवा चुके लोगों के …

सऊदी अरब हर रोज देश के लिए नए नए नि’यमो को लागू कररहा है। सऊदी अरब ने फैसला लिया है कि रम’जान’ की शुरुआत के साथ ही म’क्का की म’स्जिद में लोगो की एंट्री को शुरू करदिया है। यहां उन लोगो को एं;ट्री दी जाएगी। जिन्हें I

को’रोना वा’यरस की वैक्सी’न लग गई है। इनके अलावा ऐसे लोगो को जिनको वै’क्सी’न की पहलीं डोज दी गई है। इसके अलावा ऐसे भी लोग जिनको कोरो’ना इन्फे’क्शन हो चुका हो और वो ठीक हो गए हो। उन्हें भी एं’ट्री दी जाएगी।

hajj 2021

इसके अलावा वेक्सिनवशन का स्टेटस सऊदी अरब की कोविड 19 एप Tawakkalna पर रजि’स्टर कराना होगा। बता दे कि इसको पिछले साल इंफे’क्शन को ट्रेड करने के लिए लॉन्च भी किया गया था। जिन लोगों को ग्रेड मा’स्क और मदी’ना में जाना होगा या फिर उम’राह करना होगा।

उन्हें Tawakkalna पर उमराह के एप Eamtra पर रजि’स्टर कराना होगा। उसके बाद ही इजा’जत दी जाएगीं इस स’म्बंध में लोगो से साव’ धा’न रहने को कहा गया है। इजाजत के लिए सिर्फ इसी ऐप पर वि’श्वास कर नेली के लिए कहा गया है।

सऊदी अरब में रमजा’न को लेकर तैया’रियां शुरू हो गई है। सऊदी अरब ने को’रो’ना वै’क्सी’न को लेकर भी कहा है कि जिसके टी’का’क’रण लगाया जाएगा इसको ही इजा’जत दी जाएगी। सऊदी अरब में हर साल लाखों की तादात में ह’ज किया जाता है । को’रो’ना की वजह से पिछके साल ह’ज की अनुमति नही दी गई थी।

Leave a Comment