सऊदी अरब ने 70 साल से अधिक उम्र के लोगों के उमराह करने पर लगाई रोक, कारण जानिए

सऊदी अरब saudi arab में हज Hajj ओर उमराह umrah को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है और साथ ही सऊदी स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि सबसे पहले टी’काकरण की प्रकिर्या जरूरी है।रमज़ान ramzan का महीना शुरू होने वाला है।

रम’जान के महीने शुरु होने से पहले ही स’ऊदी अरब ने 70 वर्ष के अधिक आयु के लोगो के उ’मराह करने पर रो’क लगा दी है। सऊ’दी अरब ने घोषणा की है कि वह टीकाक’रण के बावजूद भी उम’राह के प’रमिट को जारी नही करेगा।

hajj

हज और उमराह मं’त्रालय के अनुसार किंगडम में नागरिक और प्रवासी उमरा’ह परमिट के लिए तभी आवेदन कर सकते है जब वो स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशो के अनुसार 18 से 69 वर्ष की आयु के है ।मंत्रालय ने बताया है कि को’रोना वा’यरस नक टीका’करण पर’मिट प्राप्त करने के लिए एक शर्त नही है बल्कि मंत्रालय के

Eatmarna आवेदन के माध्यम से परमि’ट प्राप्त किए जा सकते है।स्वास्थ्य मं’त्रालय ने पहले हज और उ’मराह वाले लोगो के लिए को’रोना के खिला’फ टीके लगा’ने के लिए आगे आने की स’लाह दी है। स्वास्थ्य मंत्री और मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद अल अब्दुल अली ने बीते दिन ही कहा है कि कोविड 19 टीका’करण अनि’वार्य है।

hajj

इस साल स’ऊदी अरब ने को’रोना की टीका’करण को अ’निवार्य भी कर दिया है।सऊदी अरब ने पिछले साल भी ह’ज और उमरा’ह की अनुमति नही दी थी।को’रोना की वजह से प्रवा’सी और ना’गरिकों को ही हज करने की अनुमति दी गई थी।

Leave a Comment