सऊदी अरब को आया गरीबों पर तरस, मुस्लिम बच्चों के लिए बनाया 90 लाख डॉलर का राहत कोष, जानिए

ऐसे तो हर देश में हर तरह के लोग रहते है और उनकी निगरानी ओर व्यवस्था’ओं के लिए हर देश की सरकार उनके लिए अग्रसर होती रहती है। सउदी अरब ने दुनियाभर में मुस्लिम बच्चो की मदद के लिए 90 लाख का कोश बनाया है।

शाह सलमा बिन ने सोमवार को ही इस्ला’मिक डेव’लपेंट बैंक के साथ मिलकर दुनियाभर के बच्चो की मदद के लिए किंग सलमान मानवतावादी सहायता और राहत केंद्र की स्थापना को है। जिसमे 9.16 मिलि’यन डॉलर का फंड भी जुटाया गया है पर्यवेक्षक जनरल डाक्टर अब्दुल्ला अल रबेह,Is DB अध्यक्ष डॉ बन्दर हजजार, जो निधि के ट्रस्टी के रूप में और यूनिसे’फ के कार्यकारी निदे’शक हैन रीटा फोर ने इसके ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए है।

saudi arab help news

इस कोश में पहली परि’योजना के तहत13,000 लोगो को तत्काल ही सहा’यता प्रदान के लिए किया जाएगा। इसके अलावा यूनिसे’फ की सा’झेदारी में बांग्ला’देश करोहिंगा शर’णार्थियों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के माध्यम से स्वा’स्थ्य और’पोष’ण से’वाओं का समर्थन भी किया जाएगा।

इसका लक्ष्य 20,000 ग्र’भ व’ती महि’लाओं और 110,000 बच्चो को सेवाएं देना जरूरी है।इसके साथ ही सेवाओं प्रदान करने के लिए 150 डॉक्टरों और100 न’र्सो को प्रशिक्ष’ण देना जरूरी है। इसकी दूसरी परि’योजना के तहत पाकि’स्तान में बलूचिस्तान, पंजाब के प्रंती में टी’काक’रण कवरे’ज ओर स्वा’स्थ्य सेवा’ओं मेसु’धर के लिए लगभग 1,368,000 लोगो को मदद की जाएगी

saudi arab turkey help

बता दे किGMPFC,UNICEF औरISDB कि एक संयुक्त पहल के तहत साल 2019 में मु’स्लिम परो’पकार के नए अवसरों को ‘खोल’ने, मान’वीय सहा’यता प’हुंचाने और स’तत विका’स के ल’क्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शु’रू किया गया था

Leave a Comment