सऊदी महिलाओं ने रचा इतिहास, खजूर की फैक्ट्री सम्भाल रही 100 महिलाएँ, एक भी पुरूष की एन्ट्री नहीं

सऊदी अरब महिलाओं के लिए विजन 2030 में सभी तरह की अर्थव्यवस्था और आर्थिक सुधार में प्रगति कर रहा है। सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नोकरी शुरू हो गई है जिससे महिलाओं ने भी अपने ही क्षेत्र में प्रगति की है।सऊदी सरकार प्रवासियों को हटाकर अपने ही देश के लोगो के लिए काम कर रहा है।

सऊदी अरब की खजुर की फेक्ट्रियो को इन दिनों सऊदी की महिलाओं के जिम्मे है। सऊदी महिलाए इसको अपने हुनर ओर काबिलियत से चला रही है। खजुर कारखाने का संचालन 100 सऊदी महिलाओं द्वारा किया जा रहा ह।अल अरेबिया की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके सहयोगी अकीला अली भी डेट पैकेज परिवहन के लिए एक फोर्कलिफ्ट चलाते है। पहले तो इसे लेकर काफी कठिनाई होती थी।

saudi arab help

भारी गाड़िया चलाना सिर्फ पुरुषों का ही काम था। उन्होंने बताया है कि धीरे धीरे इस काम को लेकर मजा आने लगा है। अली ने आगे कहा कि इसको कुछ होने के नाते मैं इस बात को साबित कर सकी कि महिलाए नए क्षेत्रो मेंप्रवेश कर सकती है। इसे लेकर सफल भी हो सकती है। एक सऊदी महिला अलअहसा सऊदी अरब में एक कारखाने में खजुर के परिवहन के लिए एक फोर्कलिफ्ट भी चलाती है।

आपको बता दे कि करखने को पहले विदेशीप्रवासी श्रमिको द्वारा ही चलाया जाता था। इसके अलावा भी मालिक ने स्थानीय सऊदी महिलाओं को काम पर रखने का फैसला किया। जिससे देश की महिलाओंको श्रम शक्तिमें एकीकृत करने की एक और नई दिशा भी मिलेगी। उन्हीने प्रवासी को हटाकर महिलाओं को काम देना भी शुरी किया।

saudi arab help

सऊदी में खजुर की खेती को जाती हैं । सऊदी अरब में हज करने वाले सभी लोग आबेजमजम और खजुर लेकर आते है। तकसीम भी करते है। सऊदी में खजुर की कई किसमे भी होती है। खजुर के कारखानों में कई लोग काम करते है। पेकिंग करना , एक दूसरे से ट्रांसफर करने आदि। अब महिलाओं के हाथ मे है।

Leave a Comment