सऊदी अरब में 50 महिलाओं ने रचा इतिहास, सऊदी सरकार ने 50 महिलाओं को सरकारी वकील के लिए पहली बार किया नियुक्त

एक तरह जहा को’रो’ना म’हा’मा’री से दुनिया भर के देशों की अर्थ’व्यव’स्था की क’मर तो’ड़ कर रख दी है वही दूसरी ओर सऊदी अरब ने शाही फ’रमान जारी किया जिसमे 50 सऊदी महिलाओ को इतिहास की तारीख में पहली बार स’रकारी व’कील नियुक्त किया गया है । शेख सऊद आल-मुजाब ने बातचीत मे कहा कि सऊदी म’हिलाओ ने हर काम अपनी द’क्षता ओर श्र’मता साबीत कर दिखाई है जो कि उन्हें सौंपी गई है ।

अल-मुजाब ने कहा कि सार्वजनिक अभियोजन के श्रेत्र मे काम करने के लिए सऊदी पुरूषों ओर महिलाओं की बेहतरीन टीम का चयन किया गया है । जो कि स’ऊदी हु’कुमत के आ’देश को बरकरार रखने मे प्रमुख स्थान रखती है । यह म’हिलाओं का पहला बैच है ओर इन्हे जल्द ही इस श्रे’त्र मे काम करने के लिए रखा जाएगा । आपको बता दे, अ’लनौद बिन हमद एक स’रकारी म’हिला वकील है जिन्होने ये पद हाल ही मे हासिल किया है .

उन्होंने बातचीत मे बताया की , काम शुरू करने के लिए वो काफी उत्साहित थी । राजकुमारी नोहरा विश्वविधालय से 24 वर्षीय लाँ ग्रेजुएट ने अरब न्युज से बातचीत मे बताया कि विजा 2030 ने सऊदी महिलाओं के लिए काफी उम्मीद खोली है ।कुछ बरस पहले प्यु रिसर्च सेंटर द्वारा किये गये सर्वे की डाटा से पता चलता है कि जी-20 देशो मे पिछले 20 सालो के हिसाब से सबसे अधिक कार्यबल वाली महिलाओं क संख्या मे इजाफा सऊदी अरब मे ही हुआ है ओर आज भी ये निरन्तर हुआ जा रहा है ।

श्रम ओर सामाजिक विकास मत्रांलय के शीर्ष अधिकारी नवल अब्दुल्ला ने बताया कि, लगभग 6लिख महिलाओं ने नौकरी के लिए बाजारो मे दाखिला लिया है । सऊदी मंत्रालय ने हाल ही मे महिलाओ के रोजगार के लिए 68 योजनाएं शुरू की है ।आपको बता दे, सऊदी अरब में बड़ी तादाद में प्रवासी काम करते है । सऊदी अरब 2030 प्रोजेक्ट में लगा हुआ था जिसके अनुसार वो सऊदी अरब को नई नई ऊंचाइयों में ले जाना चाहता है ।

सऊदी में बीते सालों में महिलाओं को कई तरह की छूट दी गई है । सऊदी अरब में काफी कंपनियों में प्रमुख पदों पर सऊदी के लोगों को रखने का भी ऐलान हो चुका है । सऊदी के अगले कदम से साफ है कि आने वाले समय मे सऊदी से लाखों मजदूर वापस वतन आने को मजबूर हो जायेगे । वही बात करे को’रो’ना सं’क’ट की तो इससे भी अब तक दुनिया भर में लाखों लोगों की जॉब चली गई है । आगे भी इससे बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है ।

Leave a Comment