स’ऊदी अ’रब और UAE ने ई’द से पहले इस ग’रीब मु’स्लिम देश को दी बड़ी मदद , बैं’क में डाली इतनी बड़ी रक़म और ..

स’ऊदी अ’रब जो की मु’स्लिम देश है। स’ऊदी अ’रब एक ऐसा देश है जो अपने आस पास के सभी देशों के बारे में किसी न किसी तरह का प्र’भाव कायम रखता है। और यह देश मदद पड़ने पर तुं’रत आ’श्वा’शन दिए बगैर मदद भी करता है। इनके मित्र देशों पर जब भी कोई भी मु’सी’बत आती है तो स’ऊदी अ’रब उनकी मदद के लिए आगे आ जाता है। कुछ इसी तरह की मदद स’ऊदी अ’रब अ’फ्रीका के उत्तरी क्षेत्र में स्थित देश की कर रहा है।

हम बात कर रहे है सू’डान की, लंबे समय से सूडान में रा’ज’नी’तिक सं’क’ट की स्थि ति है। स’ऊ’दी अ’र’ब सभी रा’ज’नी’तिक ग’ति’वि’धि पर नजर रखे हुए है । मीडिया के मुताबिक पता चला है कि स’ऊ’दी अ’र’ब ने UAE के साथ मिलकर सू’डान के गरीब लोगों की मदद करने का फैसला किया है। स’ऊ’दी अ’र’ब और U A E ने सू’डा’न के लिए 540000 टन गेहूं भेजने का फेसला किया है।

राज्य की समाचार एजेंसी ने इस बात की पुष्टि की है कि इस अनाज के जरिये तीन महीने का खाना खाया जा सकेगा। आपको बता दे कि इनमें से 280000 टन गेहूं सप्लाई हो चुका है। अप्रैल में राष्ट्रपति ओ’मर अ’ल ब’शीर को स’त्ता से ह’टा दिया गया था। शां’ति’पू’र्वक प्र’द’र्शनों के बाद सू’डान के तत्कालीन राष्ट्प’ति ओमर अल बशी’र को गद्दी’ छोड़नी पड़ी थी।

स’ऊ’दी अ’र’ब और U A E ने यह जानकारी दी है कि 500 मिलियन डॉ’लर सू’डान के कें’द्रीय बैं’क में डाले जा चुके है। सू’डान में बशीर के हटाए जाने के बाद से’ना और ना’ग’रिक स’मूह के बीच स’त्ता ह’स्ता’नां’त’र’ण को लेकर बातचीत चल रही थी। लंबे समय से चल रहे इस वार्ता का न’तीजा स’कारा’त्मक आया है। बता दे , सऊदी अरब का प्रमुख रा’जस्व स्त्रो;त पूरी दुनिया से आने वाले ह’ज यात्री , पेट्रोल , सो’ना भी ब’हु’ता’यत में होना है।

दुनिया भर से हर साल लाखों की तादाद में मु’सल’मान ह’ज करने के लिए प’वित्र शहर म’क्का और म’दीना में आते है। यह ह’ज यात्री अपने अपने देश में तमाम तरह की वस्तुएँ भी स’ऊदी अ’रब से ले जाते है ,जिससे स’ऊदी अ’रब का ख’जाना भ’रता है। स’ऊदी दुनिया में सबसे दूसरे ग’रीब दे’शो को अ’धिक दान में स’र्वोच्य स्थान रखता है। स’ऊदी अ’रब गरीब मु’सलमानों के लिए र’मजान के प’वित्र म’हीने में भी बड़ी मदद पहुँचाता है।

Leave a Comment