सऊदी किंग के एक फैसले से लाखों भारतीयों की जाएगी नौकरी, सऊदी के लोगों को इन क्षेत्रों में होगी एंट्री

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यात’क के आधिकारिक आकड़ो में बीते दिनों ही दिखाया गया है कि साल 2020 की चौथी तिमाही में सऊदी नागरिकों के बीच बेरोज’गारी 12.6 प्रतिशत तक गिर गई है।जो तीसरी तिमाही में 14.6 फीसदी थी।

इसे लेकर सऊदी सरकार ने दूसरे देशों के पर्वसियी को रेस्तरां, कैफे, मॉल और रेस्टोरेंट में काम करने के लिए म’ना किया है। सऊदी सरकार के शाही आदेश के तहत सऊदी में सऊदी करण लागू किया जा रहा है। इस साल 4 अगस्त से सऊदी के सभी मॉल का भी सऊ’दी क़’रण किया जाएगा।

saudi arabia 2021

बता दे कि सऊदी अरब के मानव संसाध’न और सामा’जिक वि’कास मंत्रा’लय ने इस बात की घोषणा की है। राज्य समाचार एजेसी के मुताबिक मंत्री अहमद बिन सुलेमान अल राजी द्वारा घोषित तीन फैसलों में से एक स’ऊदी पुरुषों और महिलाओं के लिए 51,000 नोकरिया भी प्र’दान करने की उम्मीद है।

सऊदी सरकार का यह फैसला स’ऊदी नागरि’कों के साथ प्रवा’सियों श्रमिको को बदलने के लिए एक व्यापक सरका’री फैसले का एक हिस्सा है। पहला निर्णय मॉल और मॉल प्र’बंध कार्य’लयों में काम करने के लिए सऊ’दी को सीमित करेगा। एसपीए के मुताबिक नए निय’मो का उल्लं’घन करने वाले व्या’यसायिक प्र’तिष्ठानो को दंडि’त किया जाएगा।

saudi arabia 2021

जिसके नियम मंत्रालय की वेबसाइट पर उप’लब्ध कराए जाएंगे। सऊदी सर’कार अपने देश के विका’स के लिए आगे आ रहा है। सऊ’दी अरब के विजन 2030 में सऊदी महिलाओं को रोजगा’र भी प्रदान करना है।जिससे देश मे म’हिलाओं के लिए बेरोज’गारी को भी ख’त्म करना है।

Leave a Comment