सऊदी को मिली बड़ी सफलता, सऊदी अरब में मिले मिस्र के पिरामिड से भी पुराने ढांचे, 7000 साल पहले यहां …

मि’स्र के पि’रा’मिड दु’निया में स’बसे प्रा’चीन माने जाते है। लेकिन कुछ एक्स’पर्ट्स का दवा है कि सउदी अरब में च’ट्टा’नी दी’वा’रों से बने हजा’रों ढा चे उससे भी पु’राने है। इनकी ओसत उम्र 7000 साल बताई गई हैं जो इन्हे सबसे पुराना है।

एंटे’कवियी में छपी एक खबर के मुताबि’क ये ढा चे उत्तर पश्चिमी सउदी अरब में फैले भी हुए है। दावा किया गया है कि पहले इनकी उ’म्र मानी का रही थी दरअसल यह उससे भी कई पुराने है।

saudi arabia 7000 year old structure found

अगर ऐसा है तो यह पिरामिड और ब्रिटेन के रहस्यमय स्टो’नहेंज पत्थ’रो से भी ज्यादा पुराने है। एक रिसर्च के मुताबिक यह ढा चे दो लाख स्कवे’यार कि’लोमीटर के क्षेत्र में मिले है और यह सभी एक से आकर मे है।इनकी लम्बाई 20 से लेकर 600 मीटर तक है।

लीड रिसर्चर ह्यू थॉमस का कहना है कि जितने क्षेत्र में यह फैले है इन्हे बनाने के लिए बड़े स्तर पर स’म्पर्क किया होगा। इनके बेस बेलाकर, अर्धगोलाकर दिखे जो मुख्य द्वार के बाहर थे। इनके कुछ दाचो में पि’लर, खड़े पत्थर भी थे। अभी यह साफ नहीं है कि आखिर इतने ज’टि’ल दा’चे बनाए क्यो गए है।

saudi arabia 7000 year old structure found

इनमे से एक मे जं’ग’ली और पा’ल’तू जा’नव’रों के सीं’ग और हड्डि’यां भी मिली है। इनमे भेड़ से लेकर मवेशी भी मिले हुए है। अनुमान के मुताबि’क बताया गया है कि ये 5000 ईसा पूर्व के आसपास रहे होंगे।

Leave a Comment