सऊदी अरब ने तुर्की के सामानों पर मॉल में बेचने पर लगाया था प्रतिबन्ध, अब तुर्की ने सऊदी के खिलाफ उठाया ये सख्त कदम

तु’र्की ने अपने उत्पादों के सऊ’दी अरब द्वारा बहिष्कार किए जाने के खि’ला’फ अब बड़ा क’दम उठाते हुए विश्व व्या’पार सं’गठन में अपनी शि’का’यत को द’र्ज भी कर’वाया है।तु’र्की के अरबी अखबार सबा की रिपोर्ट के मुताबिक, तु’र्कि के अधिका’रियों ने प्र’तिबं’धात्म’क सऊ’दी व्या’पार नीति’यों को भी सामने रखा है।

सबा ने कहा है कि सऊदी व्या’पार अधिका’रियों को एक अनुरोध भी भेजा है। जो राज्य की सीमा शु’ल्क एजें’सी द्वारा तुर्की शिप’मेंट की रिहाई के लिए कह रहा था।इसीबीच अखबार में कहा गया है कि तुर्की ने अर्ध आधि’करिक ब’हिष्कार से निपटने के लिए एक साथ दो उ’पाय भी किए है।

turkey saudi arabia 2023

बता दे कि व्यापार मंत्री माजि’द अल कसाबी को 3 पत्र भेजकर और एक समाधान खोजने के लिए डब्ल्यू’टीओ में मुद्दा भी उठाया है। सऊदी अरब, तुर्की के व्यापार मंत्री रुहसर पाकेन के मुताबिक, 15 नवंबर 2020 से तुर्की के कई आय’तों को नि’लंबि’त भी करदिया गया है।

तुर्की निर्या’तों की विधन’सभा में कहा गया है कि सऊदी अर’ब को तु’र्की निर्यात मार्च में 93.7 प्रतिशत गि’रकर $ 298.2 मिलयन से हर साल $ 18.9 मिलयन साल भी हो गया है।बता दे कि पिछले कुछ सालों में स’ऊदी और तु’र्की के बीच सम्बन्धो में कूट’नीति’क मत’भे’द भी सामने आए है।

turkey saudi arabia 2023

सऊदी अरब अपने देश की हालत को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए सऊदी अरब विजन 2030 के मद्देनजर विकास को आगे बढ़ाने के साथ साथ ही महिलओं को 50,000 नॉकरिया देने की भी बात कही है। वही हाल ही में सऊदी अरब में पहली बार मक्का में मुस्लिम महिलाओं की तैनाती भी हुई है। जिससे महिलाओं को एक दर्जा भी दिया गया हैं।

Leave a Comment