सऊदी अरब ने पुरुष नागरिकों पर लगाया प्रतिबन्ध, इन चार देशों की महिलाओं से नहीं कर सकेंगे शादी

सऊ’दी अरब ने एक ऐसा फैसला लिया है जो पा’किस्ता’न के लिए मुश्किल पैदा कर भी रहा है। सऊ’दी सर’कार ने कुछ नए नियम भी बनाए है, जिसके तहत उसने अपने देश के पुरुषों के पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्या’मार की महि’लाओं बसे शा’दी करने पर रो’क लगादी’ है ।

पाकि’स्तान के अखबार डॉन से इस खबार को प्रकशित किया है।स’ऊदी में फिलहाल इन चारदेशो की 50,000 महिलाएं रहती है। मक्का के पुलिस म’हानिदेशक मेजर ज’नरल आ’सफ अल कुरे’शी के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विदे’शियों से शा’दी करने की इच्छा रखने वाले सऊदी पुरुषों को अब स’ख्त नि’यमो का सा’मना करना पड़ेगा।

saudi arabia marriage

‘कु’रैशी ने कहा है कि वि’देशी महिला’ओं से शादी करने की इक्छा रखने वालो को अब स’रकार से अनुम’ति लेनी होगी। इसके साथ ही शा’दी करने के लिए अ’प्लिलेश’न में देना होगा।

इसके अलावा क़ुरै’शी ने कहा है कि त’ला’क’शुदा पुरु’षों को त’ला’क के 6 महीने के भीतर आवेद’न करने की अनुमति नही दी जाएगी। अधि’कारी ने कहा कि आवेद’कों की उम्र 25 सेअधिक होनी चाहिए।

saudi arabia marriage

रि’पोर्ट में कहा गया है कि अगर आवेदन पहले से ही शा’दीशुदा है तो उसे अस्प’ता’ल से एकरिपो’र्ट देनी होगी जो यह साबित करे कि उनकी पत्नी या तो विक’लांग है।

Leave a Comment