सऊदी सरकार ने वीडियो जारी कर प्रवासी मजदूरों को दी चे’तावनी, कहा- ये नियम मानें वरना मिलेगी कड़ी स’ज़ा

पूरी दुनिया मे फै’ली हई को’रो’ना बी’मा’री से हर देश जूझ रहा है। को’रो’ना की वजह से लाखों लोग सं’क्र’म’ण हुए है। संक्र’म’ण के ख’तरे को बढ़ावा न देने के लिए सरकार और समाज के लोग अपील कर रहे है कि कोई भी धा’र्मि’क स्थ’ल औऱ भी’ड़ भाड़ वाले इ’ला’कों में ना जाए। सऊदी अरब समेत सभी देशो ने म’स्जि’दों में न’मा’ज अ’दा करने पर भी रो’क लगा दी थी इतना ही नही रम’जान के पाक म’हीने में भी सभी लोगो ने अपने घरों पर ही नमा’ज अदा की।

ऐसे हालात में सऊदी सरकार ने कहा है कि अगर सऊदी प्रवासियों औऱ नागरीको ने 8 ग’ल’त ह’रकत की तो जे’ल में जाना पड़ सकता है । अभी की ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सऊदी में अब पहले की तरह बा’जार खुल गए है लेकिन लोग मार्किट में पहले की तरह नही आ रहे है । सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरीको औऱ प्रवासियों को आठ रोजमर्रा आ’दतो से पर’हे’ज करने की चे’ता’वनी देते हुए कहा कि फे’स मा’स्क प’हने बिना बाहर जाना खरा’ब आ’दतो में से एक है इससे औऱ ज्यादा सं’क्र’म’ण का ख’त’रा ब’ढ़ सकता है।

इसके अलावा माता पिता या बुजीर्ग लोगो के हाथ चूमने से भी उनके स्वस्थ्य के लिए हा’नि’का’र’क सिध्य हो सकता है। उनके लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखे । ट्विटर और पोस्ट किए गए वीडियो में मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि एक दूसरे के करीब खड़े होकर न’मा’ज अदा करने से भी सं’क्र’म’ण ब’ढ़ सक’ता है। हर शख्स का यह जरूरी है कि वो अपनी जानमाज अपने साथ ही लाए। जो दूसरे लोगों की जनामजो से दो मीटर की दूरी पर होनी चाहिए।

बता दे कि 31 मई से सऊदी में म’स्जि’दों में खो’ल दिया गया था। सऊदी में म’स्जिदों में नमा’ज अदा की जा रही है इसके साथ ही दूरी बनाई रखी जा रही है। मंत्रालय ने इस बात की चे’ता’व’नी दी है कि फेस मास्क को इ’स्तेमाल करने से पहले ना धोना या खरीद कर किसी अन्य लोगो को दे देने से भी कोविड 19 का ख’त’रा ब’ढ़ स’क’ता है।

मंत्रालय ने ऑफिस में काम करने वालो के लिए हाथ मिलाने औऱ बाजारों में सब्जियों को छूने पर भी चे’ता’व’नी दी है। मंत्रालय ने खरीदारी के दौरान भी’ड़ के खत’रे की चे’ता’व’नी देते हुए कहा है कि दुकानदार औऱदूसरे के बीच दो मीटर की दूरी छोड़ना उचित है।

Leave a Comment