तेल पर सऊदी अरब और UAE आमने सामने, तेल के दाम बढ़ने की लगी अटकलें, OPEC बैठक रद्द

स’ऊदी अरब और यू’एई के बीच काफी ज्यादा म’जबूत रिश्ते भी रहे है लेकिन पिछले कुछ दिनों से दोनो देशो के बीच त’नाव भी बढ़ता जा रहा है। यह त’नाव इतना ज्यादा ब’ढ़ गया है कि सऊदी अरब ने अपने देश मे यूए’ई के लोगो की एं’ट्री भी बं’द कर दी है।

यूएई ने सऊदी अरब से आने वाली फ्ला’इट पर अ’स्था’ई पा’बंदी भी लगा दी है। दोनो देशो के बीच मचे वबाल की वजह से ते’ल है और ओपेके प्लस देशो की। बै’ठक भी र’द्द कर दी गई है। ओ’पेक प्ल’स की बैठक बीते दिनों ही रखी गई है लेकिन दोनों देशों के बीच बड़े वि’वा’द के बाद

saudi arabia uae relation broke down opec oil production

इस बैठक को भी र’द्द कर दिया गया है।बता दे कि ओपेक +की बैठक की र’द्द करने का फै’सला तब लिया गया है जब यूएई के कच्चे तेल के प्रोडक्शन को तेज करने पर लगाए गए ओपेक प्लस के प्रति’ब’न्ध को और आठ महीने तक बढाने के फैस’ले को मा’नने से भी इं’का’र कर दिया है।

जिसका मत’लब यह हुआ है कि तेल प्रोड’क्शन बढ़ाने के लिए कोई फैसला नही लिया गया है जबकि बीते दिनों हुई बैठक पर भारत देश समेत दुनियाभर की नजर भी पड़ी हुई है। क्योकि क’च्चे ते’ल का उ’त्पादन कम होने से

saudi arabia uae relation broke down opec oil production

दुनि’याभर में पेट्रो’लियम पदार्थों की कीमत में रिकोर्ड का इजा’फा भी ज्यादा देखने को मिला है।यू’एई इस बात को लेकर पीछे ह’ट गया है कि अप्रेल 2022 की शुरुआती समय सी’मा से परे उ’त्पादन में क’टौती यूएई के लिए भी अनुचित हो सकती है।

Leave a Comment