VIDEO – मिलिए सऊदी अरब की पहली कार रिपेयर महिला से, बोली-अपने हूनर से …

ऐसे तो हर शहर ओर हर देश मे महिला प्रगति कर रही है। लेकिन दुनियाभर मे ऐसे भी कई देश ऐसे है जो महिलाओं के प्रगति के बारे में पहले सोचा नही करते थे लेकिन हाल में महिलाओं के लिए सभी देश सोच रहे है। सऊदी अरब की पहली कार पोलिशर महिला से जिन्होंने अपने सफर की कहानी को हमारे और आपके बीच रखा है।

महिला पोलिशर का नाम जहरा हमदेह है वह पुरूषों के लिएसीमित क्षेत्र में कुछ नया करने और अलग करने की कोशिश करना चाहती है। इस बात को देखते हुए कि उन्होंने प्रशिक्षण की अवधि के बाद ही इस पेशे के लिए काम करना शुरू किया है।जहरा ने कहा है कि मैंने वास्तव मेंइस काम की प्रशंसा की है ओर समाज मे इस नए और अलग अनुभव के जरिए ही कुछ करने के लिए पूरी तरह से उत्साहित भी हूं।

saudi car polisher jahra hmadeh

हमदेह( saudi car polisher jahra hmadeh) ने आगे भी बताया है कि उन्हें कार पॉलिशिंग, पेंटिंग और अन्य कार सजावट कार्यो पर काम करने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया था।उन्होंने आगे कहा कि उन्हें पढ़ाई पूरी करने के बाद नोकरी नही मिली, लेकिन उन्होंने घर पर ही नोकरी के इंतजार में नही बैठी, बल्कि उन्हीने अपने हुनर को ज्यादा बढ़ाया। जो कुछ भी उसने सीखा और उसके प्रमुख में अध्ययन किया।

इसके अलावा भी कई क्षेत्रो में आगे भी बढ़ाया है। हमादे अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए और अन्य महिलाओं के लिए एक नया कार्य माहौल बनाना भी चाहती है। दिया अल टोकयो ने महिला श्र’मिको के साथ कार पॉलिशिंग सेंटर खोलकर इस क्षेत्र और सऊदी अरब के लिए इस परियोजना को नया भी माना है।

saudi car polisher jahra hmadeh

उन्हीने कहा है कि उन्हें शुरुआत में यह मुश्किल लग रहा था ,लेकिन यह सऊ’दी महि’लाओं के लिए एक प्रशिक्षण और चुनोती भी थी। जो किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकती थी।को’रो’ना काल मे किसी को नोकरी मिली है तो किसी की नोकरी भी चल गई है।को’रो’ना की वजह से प्रवासियों को नोकरी से निकाल दिया गया है। इसके अलावा भी कई कम्पनियां ऐसी है जो अभी तक भी बन्द हो रही है।

Leave a Comment