सऊदी की हिजाबी इंजीनियर ने बनाया बेहद खास चिप, कैंसर का पता लगाने में मिलेगी मदद, मिला अवार्ड

सऊदी अरब लगातार विकास करता जा रहा है। सऊदी की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। हाल ही में सऊदी अरब की एक महिला इंजीनियरिंग ने बेहद ही खास चिप को तैयार किया हुआ है। इन चिप से अलग अलग केंसर का पता लगाने में मदद भी मिलेगी।

दाना अल सुलेमान नाम की इस महिला किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में सहायक प्रोफेक्सर के तौर में काम करती है। उन्हें कैंसर का पता लगाने वाली चिप विकसित करने के लिए इनोवेटर्स। अंदर 35 का अवार्ड भी दिया गया है।

दाना सुलेमान ने अपने इस इनोवेशन के लिए अलेखबरिया चैनल से बात करते हुए बताया है कि यह सूक्ष्म सुइयों से बनी एक छोटी सी चिप है। जिसे एक पदार्थसे ढका जाता है। इसके बाद त्वचा पर रखा जाता है। इससे कैंसर का आसनी से पता लगाया जा सकता है।

उन्होंने आगे इस बारे में भी बताया है कि इसे अमेरिका पेंटेट भी दिया गया है। इसजे साथ ही इस चिप को किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी में बनाया गया है। इसे जल्द ही सभी अस्पतालों में डॉक्टरों तक पहुँचाया जाएगा। आमतौर पर कैंसर का पता लगाने के लिए डॉक्टरो को कई

तरह के टेस्ट करने पड़ते है। इस चिप से केंसर का पता बहुत जल्द लग जाता है । आपको बता दे कि पुरुस्कार के लिए नामांकन की शर्तों में बायो मेडिसिन,कम्प्यूटरिंग और संचार, ऊर्जा, सामग्री विज्ञान, सॉफ्टवेयर और यहां तक कि परिवहन, इंटरनेट और बहुत कुछ शामिल है।

Leave a Comment