सऊदी अरब को उम्मीद 2030 तक 100 मिलियन यात्री आयेंगे सऊदी में जहाजों से, हज यात्रियों की संख्या में …

सऊदी अरब विजन 2030 के तहत अपने देश मे काफी ज्यादा विकास करने वाला है। विजन 2030 के तहत पर्यटक स्थलों को बढ़ावा देने , महिलाओ के विकास, महिलाओ को नोकरी करने, विदेशी निवेश, व्यापार बढ़ने के लिए अलग अलग स्तर पर कई सुधार भी किए जाएगे। इससे विकास का स्तर भी बढ़ाया जा सके।

सऊदी अरब सरकार के मुताबिक बताया गया है कि 2030 तक।पर्यटकों की सालाना तादात को 100 मिलियन तक करने के लिए भी तैयारी शुरू हो गई है।सऊदी अरब कीटूरिज्म ऑथोरिटी के द्वारा पर्यटक को आकर्षित करने के लिए कई प्रोग्राम तैयार भी किए गए है इसके लिए पर्यटक

saudi hajj

निवेश को लेकर खास रणनीति भी तैयार की गई है। अरब न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है कि सऊ’दी अर’ब के ऐति’हासिक विविधता और भौगोलिक पर्यटक पेश भी करता हुआ आया है। जिसमे प्राकृतिक संसाधनों के साथ साथ पुरा’तात्विक खाजने और ऐतिहासक स्थलों को भी दिखाया जाता है।

जो कि पर्यटकों की उमंगों को पूरा भी करता है।बताया गया है कि कोरोना महामारी से पहले 45000 पर्य’टक वी’जा जारी भी किए जा चुके है। देश की टूरिज्म अथॉरिटी के द्वारा साल 2019 के प्रारम्भिक चरणों में 49 देशो में पर्यटक वीजा प्रोग्राम को भी शुरू किया गया है।इसके अलावा भी सऊदी अरब ने देश मे प्रवेश स्थलों के जरिये खास रेगुलेटरी

saudi hajj

कंट्रोल में।पर्यटक वीजा तक पहुँच हासिल करने की सुविधा भी दी गई है। को’रो’ना महा’मा’री की वजह से सऊ’दी अर’ब में ह’ज सीमित लोगो के बीच मे ही हुआ है। साल 2020 में भी 10 हजार सऊदी नागरिकों को इजाजत दी गई थी और साल 2021 में यह संख्या बढ़कर 60 हजार हुई है।

Leave a Comment