57 मुस्लिम देशों ने 50 साल बाद लिया फिलिस्तीन के हक में बड़ा फैसला, ईरान..तुर्की..मलेशिया..सऊदी ने कहा

इज’रायल और फि’लिस्तीन में हो रहे सँघर्ष के बीच 57 देशो के इस्ला’मिक संगठन ने भी ओआई’सी बैठक बुलाई है। सऊदी अरब के लगातार वि’रो’ध करने के बाद इस बैठक को बुलवाया गया है। यहां पर जा’री लड़ा’ई ने एक ‘जं’ग का रूप।ले लिया है।

ह’मा’स ने इज’राय’ल में रॉ’केट दागे है वही इज’रायल ने गाजा शहर के एक इ’मारत को नि’शा’ना भी बनाया है। जिसमे कई लोगों की मौ’त हुई है। OIC की बैठक में सऊ’दी अर’ब ने इ’जरा’यल की कड़ी आ’लो’चना करते हुए अंत’राष्ट्रीय स’मु’दाय से तुर’न्त कार्य’वाही करने की भी मांग की है।

saudi iran turkey OIC 2021

सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फर’हान ने बैठक मेदेश का नेतृत्व करते हुए कहा है कि येरु’शल’म का संर’क्षण हम सब की जिम्मेदा’री है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने आगे कहा कि पूर्वी येरु’शलम में फल’स्तीनी लोगों को जब’रन घ’रों से निका’लने ओर भ’ड़’का’ने वाली इजरा’इली यो’जना को सऊदी अरब

पूरी तरह से खा’रिज भी करता है। उसकी निं’दा भी करता है। इसके साथ ही सै’न्य का’र्यवाही की भी निं’दा करता है। उन्होंने आगे कहा है कि इस्ला’म शां’ति के लिए कहता है और हम सब ‘शांति के हिमाय’ती है। बता दे, OIC ने करीब 50 साल बाद इतनी मजबूत स्थति दिखाई दी है। उम्मीद की जा रही है इस बार सऊदी की अगुवाई में इस’रा’इल को क’ड़ा सन्दे’श देने की को’शिश की जाएगी।

saudi iran turkey OIC 2021

इसके अलावा ओआईसी महा’सचिव के बैठक के दौरान कहा है कि वो फिलि’स्ती’नी लोगों के अल अक्सा म’स्जिदके सं’घ’र्षो को भी स’लाम करते है। मध्य पू’र्व में इसे लेकर बहुत ‘त’ना’व की भी स्थिति है। यूए’न ने ब’ढ़ते त’ना’व को देखते हुए यु’द्ध की भी आशं’का को ज’ताई है।

Leave a Comment